पीएम मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 और COP26 के अलावा करेंगे महत्वपूर्ण बैठकें

पीएम मोदी इटली-UK के लिए रवाना, G20 और COP26 के अलावा करेंगे महत्वपूर्ण बैठकें

प्रेषित समय :09:11:09 AM / Fri, Oct 29th, 2021

नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से 5 दिनों के लिए इटली और ब्रिटेन के दौरे पर हैं. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहने वाला है. प्रधानमंत्री मोदी  पांच दिनों के इस दौरे पर अंतरराष्‍ट्रीय सम्मेलनों में शामिल होने के साथ-साथ लगातार बड़ी द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं. इन बैठकों में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, पोप फ्रांसिस, कार्डिनल सचिव पैट्रो परोलीन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग शामिल हैं. साथ ही पीएम मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे से बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे, जिसमें इज़राइल, जापान, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, नेपाल, मलावी, यूक्रेन और अर्जेंटीना शामिल हैं. साथ ही UK में पीएम मोदी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करने वाले हैं. रविवार को पीएम मोदी रोम के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक ट्रेवी फाउंटेन जाएंगे. आपको बता दें कि ट्रेवी फाउंटेन रोम में पर्यटकों की सबसे ज्यादा पसंद करने वाली जगहों में से एक है. वहीं रोम में पीएम मोदी पीअज़्ज़ा गांधी जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. साथ ही पीएम मोदी पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करने वैटिकन सिटी जाएंगे, यह मुलाकात शनिवार को होगी. वहीं UK और रोम दोनों देशों में पीएम मोदी वहां रह रहे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे. हालांकि कोविड के चलते किसी बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है.

आपको बता दें कि पीएम मोदी रोम में 16वें G20 सम्मेलन में शामिल होंगे, जिसमें कोविड के बाद की ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ रिकवरी के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा होगी. वहीं UK के ग्लासगो में पीएम मोदी COP26 यानी 26वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज़ में शामिल होंगे, जिसमें जलवायु परिवर्तन पर ज़ोर रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब काजी ने वानखेड़े का निकाह कराने की बात मानी, नवाब मलिक ने निकाहनामा जारी किया, एनसीबी विजिलेंस टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची

इलाज के लिए दिल्ली और चेन्नई में स्थापित होंगे कंटेनर, आपात स्थिति में किया जा सकेगा शिफ्ट: मांडविया

दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी में एक घर में लगी भीषण आग, घटना में चार लोगों की मौत

आगरा पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- दिल्ली धरना स्थल पर मनेगी किसानों की दीपावली

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब तक 52,000 से अधिक छात्रों ने लिया एडमिशन

Leave a Reply