राजस्थान में 15 नवंबर से स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेेंगे, राज्य सरकार ने की घोषणा, जारी की गाइडलाइन

राजस्थान में 15 नवंबर से स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेेंगे, राज्य सरकार ने की घोषणा, जारी की गाइडलाइन

प्रेषित समय :19:52:22 PM / Tue, Nov 9th, 2021

जयपुर. राजस्थान सरकार ने 15 नवंबर से स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने की घोषणा की है. राज्य में सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान दोनों सोमवार से शत-प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे. ऑफ़लाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय सरकार द्वारा कोविड-19 के घटते मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया गया था.

सरकार की ओर से जारी नोटिस के अनुसार राज्य के सभी कोचिंग संस्थान भी 15 नवंबर से अपने शैक्षणिक और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज की अनिवार्यता के साथ 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन कर सकेंगे. वर्तमान में कक्षा की गतिविधियाँ वर्तमान में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित की जा रही हैं. लेकिन कक्षा 1 से 12 तक के लिए 15 नवंबर से गतिविधियां पूरी क्षमता के साथ आयोजित की जाएंगी.

इससे पहले, राज्य सरकार ने यह निर्देश जारी किया है कि छात्रों को स्कूलों में जाने के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक है. गृह विभाग के प्रधान सचिव अभय कुमार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और उन्होंने कहा है कि संस्थान खोलते समय उचित कोविड-19 दिशानिर्देशों जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और अन्य का ध्यान रखा जाना चाहिए. इससे पहले, राजस्थान सरकार ने दिवाली की छुट्टियों को रद्द कर दिया था और केवल राजपत्रित छुट्टियों की अनुमति दी थी. कोविड-19 महामारी के कारण स्कूलों को बंद करने के कारण यह निर्णय लिया गया.

राजस्थान सरकार ने 6वीं से 8वीं के छात्रों के लिए 20 सितंबर, 2021 से ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू कीं और कक्षा 1 से 5 के लिए स्कूल गतिविधि 27 सितंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू हुई थी. सरकार ने 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू की थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: थार में किसान उगा रहा अनार-खजूर और एप्पल बेरी

राजस्थान के भरतपुर में ACB जज ने किया 14 साल के बालक के साथ कुकर्म, DSP ने पीड़ित को धमकाया

कैटरीना कैफ-विक्की कौशल करेंगे डेस्टिनेशन वेडिंग, राजस्थान के फोर्ट बरवाड़ा में बजेगी शहनाई?

राजस्थान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता नियमों को किया सख्त, युवाओं को 1 जनवरी से सरकारी ऑफिस में रोज 4 घंटे काम करना होगा

राजस्थान: दीपावाली बाद होगी 29 हजार पदों पर भर्ती

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

राजस्थान की जेल में शराब के लिए भूख हड़ताल पर बैठे कैदी की मौत, जिंदा रहने के लिए शराब मांग रहा था, 11 दिन से भूखा था

Leave a Reply