भारत ने चीन पर साधा निशाना UNSC में कहा- हमारी सहायता किसी को कर्जदार नहीं बनाती

भारत ने चीन पर साधा निशाना UNSC में कहा- हमारी सहायता किसी को कर्जदार नहीं बनाती

प्रेषित समय :12:38:21 PM / Wed, Nov 10th, 2021

संयुक्त राष्ट्र. भारत ने चीन पर निशाना साधते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि इसने हमेशा राष्ट्रीय प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए अपने विकास साझेदारी प्रयासों के साथ वैश्विक एकजुटता को बढ़ावा देने का प्रयास किया है तथा यह सुनिश्चित किया है कि भारत की सहायता किसी को ‘कर्जदार’ नहीं बनाती.

वर्तमान अध्यक्ष मेक्सिको की अगुवाई में सुरक्षा परिषद में ‘अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा का पालन: बहिष्करण, असमानता और संघर्ष’ विषय पर आयोजित खुली बहस के दौरान विदेश राज्य मंत्री डॉ राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि चाहे वह ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत भारत के पड़ोसियों के साथ हो या अफ्रीकी भागीदारों के या अन्य विकासशील देशों के साथ, ‘भारत उन्हें बेहतर और सशक्त बनाने में मदद करने के लिए मजबूत समर्थन का स्रोत बना हुआ है और बना रहेगा.’

सिंह ने कहा, ‘भारत ने हमेशा राष्ट्रीय प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए विकास साझेदारी के प्रयासों के साथ वैश्विक एकजुटता को बढ़ावा देने का प्रयास किया है और यह सुनिश्चित किया है कि हमारी सहायता, सदैव मांग-संचालित बनी रहे, रोजगार सृजन एवं क्षमता निर्माण में योगदान करे और किसी को कर्जदार बनाने जैसी स्थिति पैदा नहीं करे.’

सिंह ने कहा कि शांति और सुरक्षा बनाए रखने के अंतरराष्ट्रीय प्रयास समावेशी हनोनी चाहिए. शांति समझौते को स्थापित करने की प्रक्रिया मानवीय और आपातकालीन सहायता के प्रावधान, आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने और ऐसी राजनीतिक और प्रशासनिक संस्थाओं के निर्माण के साथ चलनी चाहिए, जो शासन में सुधार लाएं और जिसमें सभी हितधारक शामिल हों. इस दौरान उन्होंने खासतौर से महिलाओं और लाभ से वंचित वर्गों का जिक्र किया.

हाल ही में भारत ने चीन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक में शामिल होने के लिए भारत आमंत्रित किया था. खबर है कि चीन ने इस न्योते को अस्वीकार कर दिया था. बुधवार को यह बैठक भारत के NSA अजीत डोभाल की अध्यक्षता में आयोजित हो रही है. बैठक में ईरान, किर्गिस्तान, रूस, तजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान हिस्सा ले रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन सीमा विवाद: सुरक्षा हालात को लेकर बड़ी बैठक करेंगे टॉप IAF अधिकारी

चीन ने लॉन्च की ऐसी मिसाइल, हिंद-प्रशांत महासागर से ही अमेरिका को कर सकती है तबाह

चीन की कंपनी ने श्रीलंका के साथ किया धोखा, अदालत ने सुनाई ये बड़ी सजा

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट से खुलासा: भारत से सटे विवादित इलाकों में गांव बसा रहा है चीन

US एयरोस्पेस के सीक्रेट चुराने वाला चीनी जासूस पाया गया दोषी, 60 साल की हो सकती है जेल

Leave a Reply