2024 में होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी कर सकता है अमेरिका

2024 में होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी कर सकता है अमेरिका

प्रेषित समय :09:51:01 AM / Fri, Nov 12th, 2021

पापुआ न्यू गिनी. ओमान और नामीबिया जैसी नई टीमों ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में जगह बनाकर क्रिकेट जगत के सामने अपनी पहचान बनाई. इन नई टीमों के आने से क्रिकेट के प्रसार को और भी ज्यादा बल मिलने की उम्मीद बढ़ गई है. हालांकि, अभी भी इस खेल ने एक ऐसे बाजार में पूरी तरह से एंट्री नहीं की है, जहां दुनिया के बाकी कई खेल अपनी पहचान बना चुके हैं और जहां इस खेल के जरिए आईसीसी को कमाई का बड़ा जरिया भी मिल सकता है. ये है- संयुक्त राज्य अमेरिका. क्रिकेट खेलने वाले कई बड़े देशों के नागरिकों का ठिकाना बन चुका अमेरिका धीरे-धीरे इस खेल को जगह दे रहा है और अब इसे और लोकप्रिय बनाने के लिए आईसीसी एक बड़ा कदम उठाते हुए टी20 विश्व कप की मेजबानी देने पर विचार कर रहा है, जिससे खेल के प्रसार के साथ ही उसकी कमाई में भी बढ़ोतरी हो.

बीसीसीआई की मेजबानी में हो रहे टी20 विश्व कप के बाद अगले साल फिर से य़ही टूर्नामेंट खेला जाएगा, जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया करेगा. आईसीसी ने अपने अगले टूर्नामेंट चक्र में 2024 में भी एक टी20 विश्व कप के आयोजन का फैसला किया है और माना जा रहा है कि इसका आयोजन अमेरिका में किया जा सकता है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका में इस खेल को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अमेरिकी क्रिकेट बोर्ड को इस टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी सौंप सकती है.

क्रिकेट पोर्टल क्रिकबज की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) और क्रिकेट यूएसए (USA Cricket) ने मिलकर संयुक्त बोली लगाई है. आईसीसी ने अभी तक 2024 के टूर्नामेंट की मेजबानी पर फैसला नहीं लिया है, लेकिन भविष्य में टी20 फॉर्मेट के जरिए ज्यादा से ज्यादा देशों तक पहुंच बनाने की अपनी कोशिश के मद्देनजर आईसीसी इस मौके का फायदा उठाते हुए इस संयुक्त बोली को स्वीकार कर सकती है. अगर इसे मंजूरी मिलती है, तो अमेरिका में ये पहला वैश्विक आयोजन होगा. क्रिकेट वेस्टइंडीज पहले ही 2007 में वनडे विश्व कप और 2010 में टी20 विश्व कप की मेजबानी कर चुका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका में सफेद पूंछ वाले हिरण हो रहे कोरोना वायरस से संक्रमित

चीन ने लॉन्च की ऐसी मिसाइल, हिंद-प्रशांत महासागर से ही अमेरिका को कर सकती है तबाह

सुशांत सिंह की मौत मामले में CBI ने अमेरिका से मांगी मदद, सोशल मीडिया से डिलीटेड चैट-ईमेल खंगालेगी जांच एजेंसी

विदेशी यात्रियों के लिए अमेरिका ने हटाए यात्रा प्रतिबंध, कोवैक्सीन को भी मिली मंजूरी

अमेरिका में दिवाली पर घोषित हो सकता है राष्‍ट्रीय अवकाश, संसद में प्रस्‍ताव पेश

अमेरिका की सिफारिश पर ईडी ने जप्त किया चेन्नई में खड़ा हेलिकॉप्टर

Leave a Reply