ठंड में जरूर खाएं टेस्टी और लजीज मटर पराठा

ठंड में जरूर खाएं टेस्टी और लजीज मटर पराठा

प्रेषित समय :08:58:53 AM / Mon, Nov 15th, 2021

सर्दियों में खाने पीने की चीजों में अपने आप ही ज्यादा टेस्ट आ जाता है. खासकर वो चीजें जिन्हें देखकर ही ऐसा लगता है कि बस झट से खा लें. आज हम आपको सर्दियों में बनने वाले लजीज पराठे की रेसिपी बताएंगे. ये पराठे ठंड के मौसम में आपको ज्यादा  टेस्टी इसलिए लगेंगे क्योंकि ये स्टफ पराठे मटर के होंगे. जानें मटर के पराठे बनाने की आसान रेसिपी.

सामग्री-

मटर

हरी मिर्च

धनिया की पत्ती

पिसी धनिया

पिसी लाल मिर्च

अमचूर पाउडर

जीरा

हींग

नमक

आटा

तेल

विधि-

मटर के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आप आटे को मसल कर रख दें. इस बात का ध्यान रखें कि आटे में थोड़ा नमक जरूर मिला लें. अब इस आटे को मसलकर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें. सबसे पहले आप हरी मटर को छील लें और कूकर में थोड़ा नमक डालकर मटर को 2-3 सीटी लगाकर उबाल लें. 2-3 सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर की सीटी निकालर मटर को किसी छन्नी में कर लें ताकि उसका सारा पानी निकल जाए.

मटर के ठंडा होते ही उसे हाथ से या फिर चम्मच की सहायता से थोड़ा मसल लें. अब एक कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें आधा चम्मच जीरा डालें और उसके बाद उसमें मटर को डाल दें. मटर डालने के बाद इसमें करीब डेढ़ चम्मच पिसी धनिया, चुटकी भर पिसी लाल मिर्च, महीन कटी हुई हरी मिर्च, आधी से कम चम्मच आमचूर पाउडर, महीन कटी धनिया की पत्ती, चुटकी भर हींग और स्वादानुसार नमक डालकर कंछुली से चलाएं. अब इसे कम से कम 10 मिनट तक धीमी आंच में भूनें. बीच बीच में इसे चलाते रहे. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिक्सचर को प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें.

आटे की लोई लें. अब इस लोई में मटर के मिक्सचर को भरें और उसकी गोलाकार लोई बनाएं. हल्के हाथ से लोई को बेलें. दूसरी तरफ धीमी आंच पर तवे को चढ़ाएं. अब बेले हुए पराठा को तवे पर सेकें. जब पराठा दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे निकाल लें. इसी तरह से सभी पराठों को बनाएं. इस पराठे को आप अचार और चाय के साथ खाएंगे तो और भी ज्यादा टेस्टी लगेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

स्टफ्ड इडली रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

Leave a Reply