WC RAILWAY के कटनी में बन रहा देश का सबसे बड़ा 35 KM लंबा ग्रेड सेपरेटर, यह लाभ होगा

WC RAILWAY के कटनी में बन रहा देश का सबसे बड़ा 35 KM लंबा ग्रेड सेपरेटर, यह लाभ होगा

प्रेषित समय :19:55:18 PM / Wed, Nov 17th, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल अंतर्गत कटनी में रेल प्रशासन देश का सबसे बड़ा ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कर रहा है, इसकी लंबाई लगभग 35 किलोमीटर है. इस प्रोजेक्ट की लागत 1247.64 करोड़ रुपए है. इसके बनने के बाद बीना-कटनी के रेलखण्ड में फ्रेट ट्रेन के परिचालन में वृद्धि के साथ गति प्रदान करेगा. इस परियोजना के पूर्ण होने से कटनी से बिलासपुर और सिंगरौली के लिए अतिरिक्त रेल लाइन का सीधे संपर्क जुड़ जायेगा और कटनी, नई कटनी, कटनी मुड़वारा जैसे अतिव्यस्त क्षेत्र से रेलखण्ड का बायपास होगा. इस संबंध में पमरे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राहुल जयपुरियार ने बताया कि पश्चिम मध्य रेल अधोसंरचना कार्य परियोजना में त्वरित गति से विस्तार किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि कोविड-19 कि चुनौतियों के बावजूद पमरे अपने अधोसंरचना कार्य में मजबूती प्रदान की है.

ग्रेड सेपरेटर की मुख्य बातेें

 यह प्रोजेक्ट वर्ष 2016 में स्वीकृत हुआ था. इस ग्रेड सेपरेटर की कुल लंबाई 34.9 किमी है. इसके साथ ही इसमें वॉयडक्ट (18.3 किमी), रिटेनिंग वॉल (4.3 किमी), अर्थवर्क (12.3 किमी) पर ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कार्य किया जा रहा है. इस ग्रेड सेपरेटर में कुल 673 पियर्स/अब्यूटमेंट्स, 08 रेल ओवर ब्रिज (आरओआर), 06 मेजर ब्रिज निर्माण कार्य के साथ एलिवेटेड डेक पर पॉइंट्स और क्रोसिंग का भी कार्य किया जा रहा है. इसमें उच्च गुणवत्ता वाले मैटेरियल एवं तकनीक तथा हैवी मशीनिरी का उपयोग किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत 2.6 लाख क्यू-एम कंक्रीट, 37000 मीट्रिक टन स्ट्रक्चरल स्टील का उपयोग किया जा रहा है.  यह देश का सबसे बड़ा ग्रेट सेपरेटर होगा. इस परियोजना की कुल निर्माण कार्य लागत रुपये 1247.64 करोड़ है. इस निर्माण कार्य का 25 फीसदी कार्य पूर्ण हुआ है. यह कार्य दिसंबर 2023 तक काम पूरा होना है.

यह लाभ होगा

इस ग्रेड सेपरेटर के बन जाने से बीना-कटनी के रेलखण्ड में फ्रेट ट्रेन के परिचालन में वृद्धि के साथ गति प्रदान करेगा. इस परियोजना के पूर्ण होने से कटनी से बिलासपुर और सिंगरौली के लिए अतिरिक्त रेल लाइन का सीधे संपर्क जुड़ जायेगा और कटनी, नई कटनी, कटनी मुड़वारा जैसे अतिव्यस्त क्षेत्र से रेलखण्ड का बायपास होगा.  गुड्स परिवहन में वृद्धि होने से फ्रेट ट्रेनों का समय मे बचत होगी साथ ही आवागमन में आसानी होगी. पमरे के राजस्व में भी वृद्धि होगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- बड़े लक्ष्यों पर काम कर रहा भारत

रेलवे के आमंत्रण कार्ड पर बवाल, बीजेपी ने जताई नाराजगी, बैकफुट पर रेलवे, तत्काल दिग्विजय सिंह सहित इन नेताओं का नाम हटाया

रेल यात्री ध्यान देें: अगले 7 दिन तक रात 11.30 से सुबह 5.30 के बीच टिकट बुक नहीं कर सकेंगे, सिस्टम अपग्रेड कर रहा रेलवे

रेलवे के इस मंडल में अनियमितता बरतने पर सीनियर डीईएन और दो एडीआरएम को जीएम ने हटाया, पूर्व डीआरएम पर भी कार्रवाई

हरियाणा के रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी, अंबाला DRM को मिला लश्कर-ए-तैयबा का धमकी भरा पत्र

एमपी सरकार हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल रही, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन होगा नया नाम

Leave a Reply