यूरोप में कोरोना से हाहाकार, WHO ने चेताया- कुछ महीनों में हो सकती हैं 7 लाख मौतें

यूरोप में कोरोना से हाहाकार, WHO ने चेताया- कुछ महीनों में हो सकती हैं 7 लाख मौतें

प्रेषित समय :21:06:57 PM / Tue, Nov 23rd, 2021

जिनेवा. यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. तेजी से बढ़ रहे मामलों ने शीर्ष स्वास्थ्य इकाई विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है. डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी की है कि अगर इसी तेजी से मामले बढ़ते रहे तो यूरोप में कोविड-19 के चलते 7 लाख मौतें हो सकती हैं. डब्ल्यूएचओ के यूरोप ऑफिस ने कहा है कि पूर्वानुमानों के मुताबिक महाद्वीप के 53 देशों में आने वाले महीनों में कोरोना वायरस महामारी से सात लाख और लोगों की मौत हो सकती है, जिससे संक्रमण से मौत के कुल मामले 20 लाख से ज्यादा हो सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ यूरोप का कार्यालय डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में है. संगठन ने संक्रमण से सुरक्षा के उपायों में कमी और टीकों से मामूली बीमारियां सामने आने के बढ़ते साक्ष्यों का हवाला दिया. साथ ही कहा कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों, 60 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा स्वास्थ्य कर्मियों समेत सबसे अधिक संवेदनशील आबादी को टीके की बूस्टर खुराक देने में प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

हालांकि, जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय ने साल के अंत में बूस्टर खुराकों के उपयोग पर रोक की बार-बार वकालत की है ताकि उन अनेक विकासशील देशों के लिए खुराक उपलब्ध कराई जा सकें, जहां अमीर देशों की तुलना में कोविड रोधी टीकों की कमी रही है. डब्ल्यूएचओ यूरोप ने लोगों से टीका लगवाने तथा उचित साफ-सफाई का ध्यान रखने का अनुरोध करते हुए आपस में एक निश्चित दूरी बनाकर रखने को कहा है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके.

डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ क्लूजे ने एक बयान में कहा, आज पूरे यूरोप और मध्य एशिया में कोविड-19 की स्थिति बहुत गंभीर है. हमारे सामने आने वाली सर्दियों की चुनौती है, लेकिन हमें उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए क्योंकि हम सब-सरकारें, स्वास्थ्य अधिकारी और आम लोग महामारी पर काबू पाने में निर्णायक कार्रवाई कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूरोप बना कोरोना महामारी का केंद्र, इन देशों में फिर से लॉकडाउन की तैयारी!

यूरोपीय संघ के मंत्रियों ने तालिबान के साथ संबंधों के लिए तय कीं ये शर्तें

कोविड-19 के मद्देनजर यूरोप के 27 देशों में अमेरिका के यात्रियों की एंट्री पर रोक की सिफारिश

यूनेस्को : सऊदी अरब और यूरोप के 5 स्थल वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल, इन्हें मिली जगह

यूरोप में बाढ़ से तबाही: जर्मनी, बेल्जियम और स्विट्जरलैंड बारिश से बेहाल, 180 की मौत, 1500 से ज्यादा लापता, नदियों का रास्ता भी बदला

17 यूरोपीय देशों ने दी कोविशील्ड को मान्यता, यात्रा में नहीं होगी परेशानी

यूरोप में आई भीषण बाढ़ में मरने वालों की संख्या हुई 120, रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी

Leave a Reply