इंग्लैंड क्रिकेट में नस्लवाद पर ECB अधिकारी का बयान- जीरो टॉलरेंस जरूरी लेकिन आरोपियों को मिले दूसरा मौका

इंग्लैंड क्रिकेट में नस्लवाद पर ECB अधिकारी का बयान- जीरो टॉलरेंस जरूरी लेकिन आरोपियों को मिले दूसरा मौका

प्रेषित समय :08:01:54 AM / Mon, Nov 29th, 2021

लंदन. इंग्लैंड क्रिकेट में नस्लवाद के मामलों ने बवाल मचाया हुआ है. इंग्लिश क्रिकेट में अश्वेत और गैर-ब्रिटिश मूल के लोगों के प्रति नस्लीय दुर्व्यवहार की बढ़ती शिकायतों ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड पर भी दबाव बनाया हुआ है. यॉर्कशर काउंटी क्लब के पूर्व ऑलराउंडर अजीम रफीक के खुलासों ने खास तौर पर इंग्लिश क्रिकेट की जड़ें हिला दी हैं. इंग्लैंड के लिए खेल रहे या खेल चुके कई खिलाड़ियों के दुर्व्यवहार के मामलों से इंग्लिश बोर्ड मुश्किल में हैं. नस्लवाद के खिलाफ लगातरा जीरो टॉलरेंस की बात करने वाले ECB ने अब कहा है कि गलती करने वालों को एक मौका और दिये जाने की जरूरत है, क्योंकि आरोपियों को पूरी तरह से अलग-थलग नहीं किया जा सकता.

अजीम रफीक के आरोपों के इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लिश टीम के लिए खेल चुके यॉर्कशर के बल्लेबाज गैरी बैलेंस को भविष्य में चयन के लिए निलंबित कर दिया. वहीं यॉर्कशर के कई अधिकारी भी इस्तीफा दे चुके हैं. इस मामले से पहले इसी साल जून में ECB ने तेज गेंदबाज ऑली रॉबिनसन को निलंबित किया था. लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू करने वाले रॉबिनसन के कई साल पुराने ट्वीट्स सामने आए थे, जिसमें उन्होंने नस्लीय और लिंगभेदी टिप्पणियां की थीं. उसके बाद से रॉबिनसन की वापसी हो चुकी है.

ताजा मामलों के कारण उठे बवाल को लेकर ईसीबी के प्रबंध निदेशक और इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर एश्ले जाइल्स ने कहा कि अतीत में नस्लवाद के मामलों में शामिल रहे लोगों को दूसरा मौका देना चाहिये. जाइल्स ने कहा, अगर जीरो टॉलरेंस का मतलब लोगों को अलग-थलग कर देना और वापसी का दूसरा मौका नहीं देना है तो फिर मेरी नजर में ये दिक्कत है. हम सभी गलतियां करते हैं और करते रहेंगे लेकिन हमें जागरुक करने और वापसी का मौका देने की जरूरत है. मौजूदा समय में ऐसा माहौल बनाने की जरूरत है जिसमें लोग अपने अनुभव साझा कर सकें.

जाइल्स के साथ इंग्लिश टीम में खेल चुके और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रह चुके माइकल वॉन का नाम भी इस पूरे विवाद में आया है. रफीक ने आरोप लगाया था कि वॉन ने यॉर्कशर के एक मैच से पहले टीम में एशियाई मूल के खिलाड़ियों की मौजूदगी पर नस्लीय टिप्पणी की थी. इस मामले के बाद वॉन को एशेज सीरीज के लिये बीबीसी की कॉमेंट्री टीम से हटा दिया गया है. वॉन ने हालांकि रफीक से माफी मांग ली, लेकिन नस्लीय भाषा के इस्तेमाल के आरोपों से इनकार किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टी-20 विश्व कप, पहला सेमी फाइनल: न्यूजीलैंड के सामने 167 रनों का टारगेट, अंतिम पांच ओवर में इंग्लैंड ने बनाए 57 रन

टी20 वर्ल्‍ड कप : क्या इंग्लैंड से वर्ल्ड कप 2019 का बदला ले पाएंगी न्यूज़ीलैंड

बटलर के तूफान में उड़ा श्रीलंका, इंग्लैंड लगातार चौथी जीत के साथ सेमीफाइनल में

इंग्लैंड की लगातार तीसरी जीत, ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

लगातार दूसरी जीत के साथ इंग्लैंड की सेमीफाइनल के लिए मजबूत हुई दावेदारी, बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

Leave a Reply