गले लगने का स्पर्श महिलाओं को तनाव से दूर रखता है

गले लगने का स्पर्श महिलाओं को तनाव से दूर रखता है

प्रेषित समय :10:05:04 AM / Thu, Dec 2nd, 2021

आप अगर एंग्जाइटी या स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो एक बार इस जादू की झप्पी को आजमा कर देख लीजिए. तुरंत फर्क महसूस करेंगे. खासकर यदि आप महिला हैं तो आपके लिए स्पर्श के फायदे अनमोल हैं. कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अपनों का स्पर्श महिलाओं में ऑक्सीटोसिन हार्मोन के स्तर को कई गुना बढ़ा देता है जिससे महिलाओं को बेशकीमती खुशी मिलती है. ऑक्सीटोसिन हार्मोन को लव या खुशी हार्मोन भी कहा जाता है. ऑक्सीटोसिन हार्मोन स्ट्रेस बस्टर का काम करता है. गले लगना टच थेरेपी का ही एक हिस्सा है.

मां का स्पर्श बेशकीमती

वॉकहार्ट अस्पताल मुंबई की साइकोथेरेपिस्ट डॉ सोनल आनंद ने बताया कि मां का स्पर्श टच थेरेपी का सबसे सुंदर उदाहरण है. बचपन से ही मां का स्पर्श लोगों के जेहन में फिट हो जाता है. इसलिए बड़े होने पर जब भी हम बहुत ज्यादा परेशान होते हैं, तनाव में रहते हैं या एंग्जाइटी की परेशानी बढ़ जाती है, तो मां को गले लगाने से सारे दुख मिटने लगते हैं. हमें बहुत ज्यादा राहत महसूस होती है. इसलिए मां का स्पर्श बेशकीमती होता है.

अच्छी नींद आती है

गले मिलने के कारामात को साबित करते हुए जापान के तोहो यूनिवर्सिटी के अध्ययन के निष्कर्ष में पाया गया कि ऑक्सीटोसिन हार्मोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह किसी भी शारीरिक या मानसिक परेशानी के सिग्नल को मस्तिष्क तक पहुंचने ही नहीं देता. इससे व्यक्ति पर दुखों का गंभीर प्रभाव नहीं पड़ता. यही वजह है कि गले लगने से व्यक्ति एंग्जाइटी या डिप्रेशन से बचा रहता है. बच्चों को गले लगने से भी उनमें आत्मविश्वास बढ़ता है. नवजात शिशु को गले लगाकर सुलाने पर वह खुद को सुरक्षित महसूस करता है. उनकी नींद अच्छी और गहरी आती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

Leave a Reply