अगर जीभ के रंग में हो रहे बदलाव तो हो जाएं सचेत, हो सकती है बीमारी की दस्तक

अगर जीभ के रंग में हो रहे बदलाव तो हो जाएं सचेत, हो सकती है बीमारी की दस्तक

प्रेषित समय :10:00:09 AM / Fri, Dec 3rd, 2021

क्या आप जानते हैं कि डॉक्टर जीभ निकालने के लिए क्यों कहते हैं. जीभ में छोटे से बदलाव से डॉक्टर कई बीमारियों  के संकेत देख लेते हैं. जी हां, डॉक्टर इसीलिए मरीज को सबसे पहले जीभ निकालकर दिखाने के लिए कहते हैं. जीभ की रंगत या इसमें हो रहे बदलाव के आधार पर डॉक्टर दवाई देते हैं. इससे बीमारी ठीक हो सकती है. कुछ अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि जीभ में कैंसर (cancer) और डायबिटीज जैसी बीमारियों के संकेत छिपे हो सकते हैं. यानी जीभ की रंगत से सेहत का हाल पता चल सकता है. तो आइए जानते हैं जीभ में बदलाव किन-किन बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.

हेयरलाइन या फर जैसी चीज

कभी-कभी जीभ पर ऐसा लगता है कि बाल या फर जैसी चीज चिपक गई है. यह देखने में सफेद, काला या ब्राउन हो सकता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो यह अच्छी चीज नहीं है. ऐसा तब होता है जब प्रोटीन जीभ पर मौजूद कुदरती गांठों को धारीदार हेयरलाइन में बदल देता है. इसमें बैक्टीरिया फंस सकते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं.

जीभ का काला होना

कुछ लोगों की जीभ का रंग काला पड़ने लगता है. ऐसा तभी होता है जब आपने एंटासिड टैबलेट लिया है. एंटासिड में बिस्मथ रहता है जो थूक के साथ जीभ की ऊपरी परत में फंस जाता है. आमतौर पर यह कोई गंभीर या चिंताजनक स्थिति नहीं है और मुंह की सफाई रखने से अक्सर ठीक हो जाती है. हालांकि डायबिटीज के कुछ रोगियों में जीभ का रंग काला हो जाने की समस्या हो सकती है. यदि आपने एंटासिड नहीं लिया है तो आपको डॉक्टर से दिखाने की जरूरत है.

जीभ का सुर्ख लाल होना

जब जीभ का रंग गुलाबी से हटकर सुर्ख लाल हो जाए तो यह चिंता का कारण हो सकता है. यह कावासाकी बीमारी हो सकती है. इसके अलावा विटामिन 3 की कमी के कारण भी ऐसा हो सकता है. बच्चों में होने वाले कावासाकी रोग में भी जीभ लाल रंग की हो जाती है. इसके अलावा स्कार्लेट फीवर की स्थिति में जीभ का रंग सुर्ख लाल हो सकता है.

जीभ में जलन हो

अगर जीभ में जलन हो तो यह भी अच्छी चीज नहीं है. आमतौर पर यह एसिडिटी के कारण हो सकती है लेकिन कभी-कभी तंत्रिका संबंधी गड़बड़ियों के कारण जीभ में जलन होने लगती है.

जीभ पर सफेद धब्बे

अगर जीभ पर सफेद धब्बे या कोटिंग जैसी बनावट दिखे तो यह यीष्ट इंफेक्शन (Yeast infection) हो सकता है. ऐसा बच्चों और बुजुर्गों में ज्यादा देखा जाता है. इसके अलावा जीभ पर सफेद कोटिंग ल्यूकोप्लाकिया के कारण भी हो सकता है. तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में यह समस्या अधिक होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Leave a Reply