महिलाओं की वायरल अंतरंग तस्वीरें खोजकर खुद ही हटा देगा फेसबुक का नया फीचर

महिलाओं की वायरल अंतरंग तस्वीरें खोजकर खुद ही हटा देगा फेसबुक का नया फीचर

प्रेषित समय :09:22:43 AM / Sat, Dec 4th, 2021

फेसबुक पर अब महिलाओं की सहमति के बिना उनकी अंतरंग तस्वीरें वायरल नहीं हो पाएंगी. मेटा ने वूमन सेफ्टी के लिए फेसबुक को StopNCII.org के साथ जोड़ा है. इसके साथ ही मेटा ने वूमन सेफ्टी हब  की भी पेशकश की है. वूमन सेफ्टी हब 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिसमें हिन्दी भी शामिल है. इस वूमन सेफ्टी हब में महिलाएं फेसबुक पर सुरक्षित रहने के विभिन्न टिप्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती हैं, जिसके लिए उन्हें मेटा की ओर से कई विशेष टूल भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

मेटा प्लेटफॉर्म्स की निदेशक करुणा नैन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मेटा की यह पहल सुनिश्चित करेगी कि सभी महिलाएं इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकें. भाषा से संबंधित किसी को भी किसी प्रकार की समस्या न हो.

topNCII.org एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका प्रमुख मकसद है कि प्लेटफार्म पर सहमति के बिना किसी की तस्वीरों को शेयर या वायरल होने से रोका जा सके. इस प्लेटफार्म पर पीड़ितों को बहुत सारे टूल मिलते हैं, जिसके जरिए वे अपनी समस्या की शिकायत कर सकते हैं.

जब यूजर शिकायत करेगा तो ये प्लेटफार्म एक यूनिक आईडी के माध्यम से विवादित हुए पोस्ट पर एक्शन लेगा. फेसबुक के ऑटोमेटिक टूल अपलोड की गई फोटो की स्कैनिंग करते हैं. एक बार शिकायत किए जाने के बाद ये टूल उन्हीं तस्वीरों के आधार पर बेनाम हैशेज या एक खास डिजिटल आइडेंटिफायर जेनरेट करता है. इसी डिजिटल डेटा के आधार पर टूल अपने पार्टनर प्लेटफॉर्म्स पर भी स्कैन करता है. जब भी टूल उससे मेल खाती तस्वीर देखता है तो उसे उसे ऑटोमेटिकली रिमूव कर देता है, ताकि कोई भी उसे देख न पाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Honda ने अपनी क्रूजर बाइक को किया अपडेट, नजर आएंगे कई अच्छे फीचर्स

ट्रूकॉलर में आया नया अपडेट, मिलेंगे वीडियो कॉलर आईडी समेत कई फीचर्स

PUBG: New State को मिला नया अपडेट, एंड्रॉयड यूज़र्स को नए फीचर के साथ मिलेगा रिवॉर्ड

गूगल क्रोम के नए फीचर, मुश्किल काम को करेंगे आसान

Twitter का नया फीचर, गलत जानकारी की पहचान के लिए जारी किए नए लेबल

Leave a Reply