एमपी में नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा: बालाघाट पुलिस जोन में शामिल हुआ डिंडोरी

एमपी में नक्सलियों पर कसेगा शिकंजा: बालाघाट पुलिस जोन में शामिल हुआ डिंडोरी

प्रेषित समय :09:50:46 AM / Sat, Dec 4th, 2021

जबलपुर. मध्य प्रदेश में नक्सलियों पर अब शिकंजा कस दिया गया है. सरकार ने पुलिस रेगुलेशन में संशोधन करके नक्सल प्रभावित डिंडोरी जिले को बालाघाट पुलिस जोन में शामिल कर लिया है. इससे अब प्रदेश के नक्सल प्रभावित तीन जिले बालाघाट, मंडला, डिंडोरी एक ही पुलिस जोन में आ गए हैं. पहले डिंडोरी जिला शहडोल रेंज में आता था. अब तीनों जिले एक ही जोन में आने से पुलिस को नक्सल विरोधी अभियान एक जगह से चलाने में आसानी रहेगी.

बालाघाट जोन में डिंडोरी जिले शामिल होने के बाद अब शहडोल जोन में उमरिया, शहडोल और अनूपपुर जिले ही रह जाएंगे. हाल ही में डिंडोरी जिले को नक्सल प्रभावित जिला घोषित किया गया है. प्रदेश के बालाघाट और मंडला के साथ-साथ डिंडौरी के छत्तीसगढ़ से लगे गांवों में कुछ महीनों से नक्सलियों का मूवमेंट बढ़ने लगा था. लगातार नक्सली मध्यप्रदेश में अपने नेटवर्क को मजबूत कर रहे थे. यही कारण है कि अब इस नेटवर्क पर पुलिस की पकड़ मजबूत करने के लिए और नेटवर्क ध्वस्त करने के लिए सरकार ने पुलिस रेगुलेशन में संशोधन करके डिंडौरी को बालाघाट पुलिस जोन में शामिल किया है.

एक ही पुलिस जोन में तीनों जिले आने से तालमेल से और आसानी से काम हो सकेगा. गृह विभाग ने जोन परिवर्तन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. गृह विभाग के एसीएस राजेश राजौरा ने बताया अब बालाघाट रेंज में तीन जिले बालाघाट, मंडला और डिंडौरी होंगे. शहडोल रेंज में शहडोल, उमरिया और अनूपपुर जिले ही होंगे. नक्सल प्रभावित जिले में शामिल होने के बाद डिंडोरी में पुलिस बल में वृद्धि के साथ संसाधन भी बढ़ाए जाएंगे. साथ ही नक्सल विरोधी अभियान चलाने में भी पुलिस को मदद मिलेगी और नक्सलियों पर तेजी से नकेल कसी जाएगी.

डिंडौरी के समनापुर, बजाग, करंजिया थाना क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं. छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे इन तीनों थाना क्षेत्रों में एक-एक चौकी भी खोली जाएगी. जुलाई 2021 में बालाघाट पुलिस ने नक्सलियों के लिए लाए गए हथियारों के साथ 8 तस्करों को पकड़ा था. इसके अलावा इस साल कई इनामी नक्सलियों को भी पकड़ा गया और कई नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर किया गया. जब छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर दबाव पड़ता है तो नक्सली मध्यप्रदेश में अपना ठिकाना बनाते हैं. लेकिन अब यहां भी उन पर शिकंजा कस दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में पत्नी को बहन बनाकर पति कराता था शादियां, फिर लाखों रुपए लेकर भाग जाते, दोनों गिरफ्तार

जबलपुर में बंद कमरे में मिली डाक्टर की लाश, चार दिन से फ्लैट से आ रही थी बदबू

जबलपुर में 8 सूदखोरों का ब्याज देते देते सड़क पर आ गया लकवा पीड़ित, फिर भी मूलधन बाकी

WCR की वाणिज्य विभाग की कार्यवाही से हड़कंप, जबलपुर रेलवे स्टेशन पर पकड़े गए तीन अवैध वेंडर

टिकिट चेकिंग अभियान में सबसे आगे निकला डब्ल्यूसीआर का जबलपुर मंडल: एक माह में वसूला 8 करोड़ का रिकार्ड जुर्माना

जबलपुर में विधवा को निकाह का झांसा देकर 15 साल तक रेप..!

Leave a Reply