एमपी के उपभोक्ताओं को फिर लगेगा बिजली बिलों बढ़ोत्तरी का करंट, 4 प्रतिशत तक दरें बढ़ाने की तैयारी

एमपी के उपभोक्ताओं को फिर लगेगा बिजली बिलों बढ़ोत्तरी का करंट, 4 प्रतिशत तक दरें बढ़ाने की तैयारी

प्रेषित समय :19:59:27 PM / Sat, Dec 4th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में उपभोक्ताओं को एक बार फिर बिजली बिलों में बढ़ोत्तरी का करंट लगने वाला है, बिजली कंपनियों द्वारा वित्तीय वर्ष 202222-23 के लिए नई दरें निर्धारित करने के लिए टैरिफ याचिका नियामक आयोग के समक्ष पेश कर दी है. जिसमें विभाग द्वारा चार प्रतिशत के लगभग दरें बढ़ाने की तैयारी की है.

बताया जाता जाता है कि बिजली कंपनियों ने 34 हजार करोड़ रुपए की जरुरत बताई है, जिसके चते नियामक आयोग में सुनवाई होगी इसके बाद टैरिफ याचिका को सार्वजनिक करते हुए जनसुनवाई के लिए आपत्तियां आमंत्रित की जाएगी. एमपी की बिजली सप्लाई कंपनियों की ओर से पावर मैनेजमेंट कंपनी ने 01 दिसंबर को नियामक आयोग में टैरिफ याचिका दायर की है. इस बार याचिका में बढ़ाई गई दरों का खुलासा कंपनी ने नहीं किया है. कंपनी अधिकारियों का दावा है कि नियामक आयोग ही प्रस्तावित दरों का खुलासा करेगी. 14 दिसंबर को नियामक आयोग में प्रारंभिक सुनवाई होगी. इसमें याचिका लगाने वाली कंपनी का पक्ष सुना जाएगा.

याचिका में यदि किसी दस्तावेज की कमी होगी तो उसकी पूर्ति के निर्देश दिए जाएंगे. इसके बाद तय होगा कि कब इस टैरिफ याचिका को सार्वजनिक करते हुए इस पर आम लोगों से आपत्तियां बुलवाई जाए. इसके बाद जनसुनवाई होगी. जनसुनवाई वर्चुअल होगी या भौतिक ये बाद में तय होगा. जानकारों का मानना है कि बिजली कंपनियों ने बिजली कंपनी ने ड्राफ्ट के आधार पर इस प्रत्याशा में टैरिफ याचिका दायर कर दी है. यह टैरिफ याचिका ही पूरी तरह से वैधानिक नहीं है. पहले रेग्युलेशन नीति तय होना चाहिए था. बिजली कंपनियों ने इसी साल जुलाई में 0.63 प्रतिशत दर बढ़ाए थे. सूत्रों की मानें तो इस बार कंपनियों ने 04 प्रतिशत के लगभग दर बढ़ाने की मांग टैरिफ याचिका में की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश: कॉलेज में दाखिला लेने वाली बेटियों को मिलेंगे 25000 रु

मध्यप्रदेश में दशहरा पर विजय संकल्प ध्वज फहराएगी, हर बूथ पर लाड़ली के पैर पूजे जाएगें

घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

रिजर्व बैंक ने मध्यप्रदेश के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पर लगाया जुर्माना

मध्यप्रदेश के महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव बनेगे जज, कोर्ट कालेजियम ने की अनुशंसा, राष्ट्रपति लेंगे निर्णय

मध्यप्रदेश में केंद्रीय मंत्रियों की आशीर्वाद यात्राओं की शुरुआत आज से

मध्यप्रदेश उच्च न्यायलय जबलपुर में पीए के पदों पर भर्ती, स्नातक पास करें आवेदन

Leave a Reply