मनाली में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, पारा शून्य से नीचे लुढ़का

मनाली में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, पारा शून्य से नीचे लुढ़का

प्रेषित समय :12:27:35 PM / Mon, Dec 6th, 2021

मनाली. हिमाचल प्रदेश में मौसमका मिजाज एक बार फिर बदल गया है. इस बीच मनाली में इस मौसम की पहली बर्फबारीदेखने को मिली है. इस दौरान मनाली शहर में कई जगह दो इंच की सफेद चादर बिछ गई. हालांकि अधिकांश जगह इसका असर कम दिखाई दिया. इसके अलावा पलचान, सोलंग और कोठी गांव में आधा फीट से अधिक बर्फबारी हुई है.

वहीं गुलाबा, धुंधी, अंजनी महादेव, फातरु और अटल टनल की ओर आठ इंच बर्फ गिरी है. इससे पहले मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया था. यही नहीं, हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति घाटी में पिछले कई दिनों से जबरदस्त बर्फबारी जारी है और अब तक दो ईंच से 5 इंच तक  सफेद चादर बिछ चुकी है.

पहाड़ों पर हुई इस बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल गये हैं. इसके साथ उन्हें क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान अच्छे व्यवसाय की उम्मीद बढ़ गई है. बर्फबारी को देखते हुए पर्यटक आज मनाली और नेहरुकुंड के आसपास ही बर्फ का आनंद लेंगे, क्‍योंकि आगे जाने का रास्‍ता बंद हो जाता है.

वहीं मनाली में बर्फबारी के बाद लोग मस्‍ती करते नजर आए, लेकिन जन जीवन सामान्य है. जबकि लाहुल घाटी में जन जीवन प्रभावित हुआ है और लोग घरों में कैद हो गए हैं. वहीं, बर्फबारी से पारा माइनस में चला गया है और ठंड भी बढ़ गई है. फिलहाल रोहतांग सहित लाहुल और मनाली की चोटियां बर्फ से लद गई हैं. बता दें कि इस साल रोहतांग दर्रे में 6 दिसंबर को पहली बर्फबारी हुई थी और इस वक्‍त करीब डेढ़ फीट बर्फ जमी हुई है.

एसडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि बर्फबारी को देखते हुए आज पर्यटकों को नेहरुकुंड पर्यटन स्थल तक ही जाने की अनुमति रहेगी. वहीं, लाहुल स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार के मुताबिक, लाहुल स्पीति में बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे सभी वाहनों के पहिये जाम हो गए हैं. इसके साथ उन्होंने लोगों से हालात सामान्य होने तक घरों से बाहर न निकलने की अपील की है. इस बीच एचआरटीसी ने कुल्‍लू और मनाली के लिए केलांग और उदयपुर से चलने वाली बसों को बंद कर दिया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश: मनाली में अटल टनल के दोनों छोरों पर भी बिछी सफेद चादर

हिमाचल प्रदेश: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह हाईवे बंद, सरचू में ऑक्सीजन की कमी से एक पर्यटक की मौत

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में उरनी पुल क्षतिग्रस्त होने से एनएच-5 बंद, बर्फबारी से मनाली-लेह रोड पर ट्रैफिक रुका

मनाली जा रहे हैं तो रहे सावधान: प्रशासन ने की नदी-नालों से दूर रहने की अपील

मनाली में पंजाबी टूरिस्ट की गुंडागर्दी, रोड रेज के बाद लहराईं तलवारें

हिमाचल में बर्फबारी, लगातार 10 घंटे भारी बारिश, लेह-मनाली हाईवे बंद

Leave a Reply