गन्ना किसानों के अरबों रोके, बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक समेत 4 अफसरों पर FIR

गन्ना किसानों के अरबों रोके, बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल मालिक समेत 4 अफसरों पर FIR

प्रेषित समय :08:05:44 AM / Mon, Dec 6th, 2021

लखीमपुर खीरी. किसानों का बकाया भुगतान नहीं करने पर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल के अफसरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई गई है. भुगतान नहीं होने पर किसान लगातार प्रदर्शन कर रहे थे. बीजेपी के पलिया विधायक ने सीएम योगी को संबोधित वीडियो जारी कर भावुक अपील भी की थी. इसके बाद प्रशासनिक स्तर पर इसको लेकर सख्ती देखने को मिली. कार्रवाई करते हुए लखीमपुर खीरी में बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल की पलिया यूनिट के महाप्रबंधक प्रबंधक और वित्तीय प्रबंधक के खिलाफ किसानों का बकाया भुगतान न करने को लेकर अपराधिक मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

लखीमपुर खीरी की बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल की पलिया यूनिट ने 2020 के सत्र का लगभग 300 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों का बकाया था. लगातार प्रशासन चीनी मिल के अधिकारियों से किसानों के गन्ने का भुगतान करने के लिए दबाव बना रहा था, लेकिन चीनी मिल प्रबंधक किसानों का बकाया भुगतान नहीं कर रहा था. इसके बाद जिलाधिकारी महेंद्र सिंह ने कई बार हिदायत दी थी, फिर भी भुगतान नहीं किया गया.

लखीमपुर खीरी-बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल के स्वामी कुशाग्र बजाज, यूनिट हेड ओमपाल सिंह, कारखाना प्रबंधक आरके मिश्रा, विधि सलाहकार अवनि कुमार पांडेय के विरुद्ध गन्ना मूल्य भुगतान में धोखाधड़ी को लेकर भाजपा नेता व विधान सभा क्षेत्र गोला के विधायक अरविंद गिरी ने संगीन धाराओं में थाना गोला में एफआईआर दर्ज कराई. पलिया कोतवाली में बजाज हिंदुस्तान लिमिटेड के प्रबंधक, महाप्रबंधक और वित्तीय प्रबंधन के खिलाफ 420, 406, 3/7 की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा दिया है.

आरोप है कि लखीमपुर खीरी-बजाज शुगर मिल पर किसानों का 701 करोड़ बकाया है. जिले भर में किसानों का जगह जगह चीनी मिलों पर इसको लेकर प्रदर्शन जारी है. बजाज की खम्बारखेड़ा चीनी मिल पर पिछले वर्ष का 165 करोड़ बकाया है. गोला गोकर्णनाथ बजाज शुगर मिल पर 273 करोड़ बकाया है. पलिया की बजाज शुगर मिल पर 263 करोड़ बकाया है. गन्ना बकाया भुगतान को लेकर बजाज ग्रुप की 3 चीनी मिलों पर किसानों का प्रदर्शन जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

किसानों का आंदोलन जारी रहेगा, केंद्र से बातचीत के लिए 5 मेंबरी कमेटी बनाई, सरकार को 2 दिन का वक्त

SKM ने केंद्र को भेजे आंदोलन में मारे गए 702 किसानों के नाम, सरकार ने कहा था- हमारे पास आंकड़ा नहीं

अभिमनोज: क्या किसानों को इतना नासमझ समझती है मोदी सरकार?

राहुल गांधी ने कहा- सरकार हमसे ले किसानों की मौत का आंकड़ा, मदद नहीं करनी तो माफी कैसी

सरकार को किसानों से करनी होगी बातचीत, MSP को कानूनी गारंटी बनाने समेत कई मुद्दे बाकी- राकेश टिकैत

संसद परिसर में विपक्ष का प्रदर्शन, किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों के साथ सोनिया-राहुल ने खोला मोर्चा

Leave a Reply