विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी, धोनी और पोंटिंग पीछे छूटे

विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी, धोनी और पोंटिंग पीछे छूटे

प्रेषित समय :13:25:34 PM / Mon, Dec 6th, 2021

मुंबई. विराट कोहली ने एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया. इस तरह से टीम ने 2 मैचों की सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया. मैच में 540 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 167 रन पर सिमट गई. यह कोहली की बतौर खिलाड़ी टेस्ट में 50वीं जीत है. कोहली तीनों फाॅर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. एमएस धोनी और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग भी ऐसा नहीं कर सके हैं.

टेस्ट की बात करें तो रिकी पोंटिंग ने बतौर खिलाड़ी सबसे अधिक 108 मैच जीते हैं. वनडे में भी उनके नाम सबसे अधिक 262 मैच जीतने का रिकॉर्ड है. लेकिन वो टी20 में सिर्फ 7 मैच जीत सके हैं.विराट कोहली की बात की जाए तो उन्होंने टेस्ट में बतौर खिलाड़ी 50, वनडे में 153 और टी20 में 59 मुकाबले जीते हैं. यानी उन्हें तीनों फॉर्मेट का बादशाह कहा जा सकता है.

सचिन तेंदुलकर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 72 टेस्ट में जीत दर्ज की है. वहीं उन्होंने 234 वनडे में जीत दर्ज की जबकि टी20 में सिर्फ एक मैच जीत सके. एमएस धोनी की बात करें तो उन्होंने टेस्ट में 36, वनडे में 205 और टी20 में 57 मैच जीते हैं. यानी धोनी टेस्ट में 50 जीत का आंकड़ा नहीं छू सके. धोनी के हटने के बाद कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया.

टी20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम सबसे अधिक 86 मैच जीतने का रिकॉर्ड है. वनडे में उन्होंने 156 जीत दर्ज कीं जबकि जबकि टेस्ट में सिर्फ 13 मैच जीत सके. रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने टी20 में 78, वनडे में 138 जबकि टेस्ट में सिर्फ 24 मैच जीत सके हैं. यानी कोहली इन सभी से आगे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीम इंडिया का यह है प्लान : रोहित ने कहा- कप्तानी छोडऩे के बावजूद कोहली टीम के लिए अहम, द्रविड बोले,- वर्कलोड मैनेजमेंट भी जरूरी

विराट कोहली के रेस्टोरेंट में LGBTQ ग्रुप के लोगों की नो एंट्री? लगे बड़े आरोप

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा ने भी मांगा आराम, BCCI का बढ़ा सिरदर्द

विराट कोहली की बेटी को धमकाने वाला गिरफ्तार, पाकिस्तान से मैच हारने पर दुष्कर्म की धमकी दी थी, मुंबई पुलिस ने हैदराबाद से आईआईटीयन को पकड़ा

विराट कोहली से बीसीसीआई खफा : टी20 के बाद वनडे की भी कप्तानी गंवा सकते हैं कप्तान

Leave a Reply