ओमिक्रॉन के कारण मौतें बढ़ेंगी और अस्पतालों में लगेगी भीड़! यूरोपीय एजेंसी की चेतावनी

ओमिक्रॉन के कारण मौतें बढ़ेंगी और अस्पतालों में लगेगी भीड़! यूरोपीय एजेंसी की चेतावनी

प्रेषित समय :08:41:35 AM / Thu, Dec 9th, 2021

ब्रसेल्स. यूरोपीय हेल्थ एजेंसी  ने चेतावनी दी है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण मौत और हॉस्पिटलाइजेशन बढ़ सकते हैं. यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रोटेक्शन एंड कंट्रोल का कहना है कि आगामी हफ्तों में यूरोप में ओमिक्रॉन वैरिएंट का प्रसार बढ़ सकता है. एजेंसी ने वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि ओमिक्रॉन के तेज प्रसार के पीछे एक मुख्य वजह यह भी बन सकता है. ECDC की डायरेक्टर एंड्रिया एमॉन ने कहा है-वर्तमान स्थिति को ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभार ने और ज्यादा चिंताजनक बना दिया है.

दरअसल इस वक्त 19 यूरोपीय देशों में ओमिक्रॉन के कुल 274 मामले सामने आए हैं. बीते नवंबर महीने से महाद्वीप में कोरोना के मामले बढ़ना शुरू हो गए हैं. इससे भी गंभीर बात ये है कि कोरोना की वजह से मौतों का आंकड़ा  भी बढ़ा है. फ्रांस में साप्ताहिक मौतों का आंकड़ा 61 फीसदी तक बढ़ गया. वहीं यूनाइटेड किंगडम में 3 प्रतिशत तो स्विट्जरलैंड और स्लोवाकिया में 35 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. पुर्तगाल में 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

अब ECDC की चिंता ये है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रभाव के कारण मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो सकता है. चिंता सिर्फ ओमिक्रॉन तक ही सीमित नहीं है. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में वैज्ञानिकों को ओमिक्रॉन का एक ऐसा वर्जन भी मिला है जो सामान्य RT-PCR टेस्ट को चकमा दे सकने में सक्षम है.

हालांकि सुखद बात ये है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ मौजूदा कोरोना वैक्सीन्स पर भरोसा दिखाया गया है. संगठन का कहना है कि इसकी कम आशंका है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट मौजूदा वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा को चकमा दे दे. WHO के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रायन ने कहा है- अभी तक वैक्सीन सभी वैरिएंट पर कारगर रही हैं और ओमिक्रॉन के मामले में भी ऐसा ही होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में बस की हड़ताल आज रात से : दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए नहीं चलेंगी बसें

दिल्ली में सिद्धू का हल्ला बोल, टीचर्स के साथ धरने पर बैठे, केजरीवाल को दी चुनौती- दम है तो दें जवाब

दिल्ली में ओमीक्रॉन की दस्तक, तंजानिया से आए यात्री में हुई कोरोना के खतरनाक वैरिएंट की पुष्टि

आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा दिल्ली बुल्स, डेक्कन ग्लेडिएटर्स पहली बार टी10 लीग चैंपियन

राजस्थान में एक ही परिवार में मिले ओमिक्रोन के 4 संदिग्ध मामले, दिल्ली में पाजीटिव की संख्या बढ़कर हुई 12

Leave a Reply