सिर पर गुरु ग्रंथ साहिब रख चलते नजर आए जेपी नड्डा और हरदीप सिंह पुरी, अफगानिस्तान से 104 लोगों को भी सुरक्षित निकाला

सिर पर गुरु ग्रंथ साहिब रख चलते नजर आए जेपी नड्डा और हरदीप सिंह पुरी, अफगानिस्तान से 104 लोगों को भी सुरक्षित निकाला

प्रेषित समय :20:49:08 PM / Fri, Dec 10th, 2021

नई दिल्ली. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारों और मंदिरों में रखे धार्मिक ग्रंथों को भारत सुरक्षित लाया गया है. दिल्ली पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एयरपोर्ट पर अपने सिर पर रखकर पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर गए. इसी खास विमान से 10 भारतीय नागरिकों समेत 104 लोगों को भी सुरक्षित निकाला गया.

भारत सरकार की ओर से भेजी गई स्पेशल फ्लाइट के जरिए 104 लोगों का रेस्क्यू किया गया. साथ में कई पवित्र धार्मिक ग्रंथों को भारत लाया गया. काबुल के ऐतिहासिक गुरुद्वारों में रखे 3 गुरु ग्रंथ साहिब को आज दोपहर काबुल (अफगानिस्तान) से सिख प्रतिनिधिमंडल लेकर आया. श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को महावीर नगर स्थित अर्जन देव जी गुरुद्वारा जबकि हिंदू धार्मिक ग्रंथों को फरीदाबाद के असामाई मंदिर ले जाया गया.

अफगानिस्तान के ऐतिहासिक गुरुद्वारों से तीन पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अलावा 5वीं शताब्दी के असामाई मंदिर से रामायण, महाभारत और भगवद गीता सहित हिंदू धार्मिक ग्रंथों को भी लाया गया. भारत ने आज शुक्रवार को विशेष चार्टर विमान से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 10 भारतीय नागरिकों समेत 104 लोगों को सुरक्षित निकाला. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत के ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत उड़ान की व्यवस्था की गई थी.

15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान की ओर से कब्जा जमाए जाने के बाद वहां राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति बन गई थी और बड़ी संख्या में लोग वहां से निकलने की कोशिश करने लगे. भारत ने भी वहां पर फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘ऑपरेशन देवी शक्ति के तहत, भारत द्वारा व्यवस्थित एक विशेष काम एयर फ्लाइट काबुल से नई दिल्ली पहुंची है. उन्होंने आगे कहा, स्पेशल विमान के जरिए 10 भारतीयों और 94 अफगानों को सुरक्षित निकाला गया है, जिनमें अफगान हिंदू-सिख अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य भी शामिल हैं. सुरक्षित निकाले गए लोगों में 3 शिशुओं सहित 9 बच्चे भी शामिल हैं. अधिकारियों ने यह भी बताया कि उड़ान के कुछ जरुरी चिकित्सा आपूर्ति के साथ भारत में फंसे 90 से अधिक अफगान नागरिकों के वापस लौटने की संभावना है.

इस स्पेशल उड़ान के जरिए राजधानी काबुल के प्राचीन असामाई मंदिर से 3 श्री गुरु ग्रंथ साहिब और हिंदू धार्मिक ग्रंथों की कई प्रतियां लाईं गईं. साथ ही यह पता चला है कि भारत सरकार और दिल्ली स्थित अफगान दूतावास दोनों ने स्पेशल उड़ान की व्यवस्था करने के लिए समन्वय किया था. इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने पहले एक बयान में कहा, यह गर्व की बात है कि “अफगानिस्तान में ऐतिहासिक गुरुद्वारों से तीन पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी ग्रंथ और रामायण, महाभारत तथा भगवदगीता सहित हिंदू धार्मिक ग्रंथों” को पांचवीं शताब्दी से काबुल में असमाई मंदिर से दिल्ली लाया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: भाजपा के बूथ विजय अभियान का आगाज, नड्डा बोले- गांव, गरीब और किसान पर फोकस

पीएम मोदी ने लखनऊ पहुंचकर कल्याण सिंह को दी श्रद्धांजलि, योगी और नड्डा भी मौजूद

सैनिकों को कितना भी सम्मान दिया जाए वो भी कम पड़ेगा: जेपी नड्डा

शाह और नड्डा से मिलने के बाद बोले बाबुल सुप्रियो- राजनीति छोड़ी है लेकिन सांसद बने रहेंगे

सीएम योगी के नेतृत्व में बीमारू राज्य से बाहर निकलकर यूपी बना निवेश हब: जेपी नड्डा

Leave a Reply