रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी, मिलेंगे कई फायदे

रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी, मिलेंगे कई फायदे

प्रेषित समय :08:42:00 AM / Sat, Dec 11th, 2021

हेल्‍दी शरीर के लिए पानी का महत्‍व बहुत अधिक है. आयुर्वेद और नेचुरल थेरेपीज़ में यह माना जाता है कि अगर आप सुबह सुबह उठने के साथ ही ब्रश करने से पहले एक गिलास पानी पिएं तो इसका आपके शरीर के अंगों को काफी फायदा मिलता है. बासी मुंह पानी पीना कई मामलों में फायदेमंद होता है.

ओनलीमाईहेल्‍थ के मुताबिक, सुबह सुबह मुंह में मौजूद सलाइवा पानी के साथ अगर पेट पहुंच जाए तो हानिकारक बैक्टीरिया को ये मारने का काम करते हैं. तो आइए आज हम आपको यहां बताते हैं कि बासी मुंह पानी पीने से क्या क्या फायदे होते हैं.

बासी मुंह पानी पीने के फायदे 

1. बॉडी को करे डीटॉक्‍स

अगर आप बॉडी डीटॉक्‍स करना काफी मेहनत का काम समझ रहे हैं तो आपको बता दें कि नेचुरल थेरेपी के अनुसार अगर आप सुबह ब्रश करने से पहले पानी पिएं तो इससे शरीर के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. अगर आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें तो लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है.

2. किडनी को रखे हेल्‍दी

किडनी को हेल्‍दी रखना बहुत ही जरूरी है. बासी मुंह पानी पीने से किडनी से संबंधित कई समस्याएं जैसे किडनी स्टोन की दिक्कत आदि दूर रहती है.

3. स्किन के लिए अच्‍छा

सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है. इसके साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त रहने से स्किन (Skin) हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनी रहती है.

4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीते हैं उनका मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर रहता है. ऐसे में वजन नहीं बढ़ता और सेहत भी ठीक रहती है.

4. बालों के लिए भी फायदेमंद

खाली पेट पानी पीने से न केवल बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, बल्कि यह बालों को मजबूत भी बनाने में मदद करता है. ऐसे में बालों का विकास अच्‍छा होता है.

5. वजन कम करने में उपयोगी

वजन को कम करने के लिए भी आप बासी मुंह पानी पिएं तो काफी फायदा मिल सकता है. दरअसल, बासी मुंह पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और कैलोरी को भी बर्न होती है. ऐसे में वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

Leave a Reply