पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को मिला शेड्यूल बैंक का दर्जा

प्रेषित समय :07:02:39 AM / Sat, Dec 11th, 2021

नई दिल्ली.  पेटीएम  के निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm Payments Bank को शेड्यूल पेमेंट्स बैंक का दर्जा दे दिया है. यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक एक्ट 1934 के तहत किया गया है. शेड्य होने की वजह से अब पेटीएम नए बिजनेस मौकों की ओर फोकस कर सकता है. रिजर्व बैंक के इस फैसले से पेटीएम का शेयर देखते ही देखते करीब 5 फीसदी उछल गया, जो गिरावट का दौर झेल रहा था. भारतीय रिजर्व बैंक ने सितंबर में ही यह फैसला ले लिया था और फिर अक्टूबर में इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था. हालांकि इसकी घोषणा पेटीएम पेमेंट्स बैंक की तरफ से आज गुरुवार 9 दिसंबर को की गई है.

निवेशकों को पेटीएम ने किया खुश

हाल ही में पेटीएम अपना महाआईपीओ लेकर आया था, लेकिन बाजार में लोगों की तरफ से कंपनी को बेहद खराब रेस्पॉन्स मिला. यहां तक कि इसका आईपीओ गिरावट के साथ लिस्ट हुआ था. कुछ ही दिनों में पेटीएम के शेयर में गिरावट 41 फीसदी तक जा पहुंची. आज पेटीएम पेमेंट्स बैंक को शेड्यूल्ड बैंक का दर्ज मिलने के बाद शेयर की कीमत करीब 5 फीसदी की तेजी के साथ 1645 रुपये तक जा पहुंची जबकि इससे पहले पेटीएम का शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहा था.

क्या फायदा होगा पेटीएम को?

इसका पहला फायदा तो कंपनी के शेयरों में उछाल के रूप में दिख ही रहा है. अब शेड्यूल्ड बैंक का दर्जा मिलने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक सरकारी और अन्य बड़े कॉरपोरेशन के रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल में हिस्सा ले सकेगा. इसके अलावा वह प्राइमरी ऑक्शन में शामिल हो सकेगा. साथ ही फिक्स्ड रेट और वैरिएबल रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में भी भागीदार बन सकेगा. इतना ही नहीं वह मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी के लिए भी भागीदार बन सकेगा. पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली फाइनेंशियल इनक्लूजन स्कीमों में पार्टनरशिप के लिए योग्य हो गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

दिल्ली: नौ साल की बच्ची से उसके जीजा ने ही किया दुष्कर्म

लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की दिल्ली में सगाई आज, जल्द होगी शादी

लालू की बहु बनेगी क्रिश्चियन दुल्हन, तेजस्वी यादव कल दिल्ली में सगाई करेंगे, परिवार और पार्टी के चुनिंदा लोगों को ही न्योता

Leave a Reply