कोरोना के गिरते मामलों के बीच देश में बढ़ रहा ओमीक्रॉन का खतरा, आंध्र और चंडीगढ़ में मिले नए केस

कोरोना के गिरते मामलों के बीच देश में बढ़ रहा ओमीक्रॉन का खतरा, आंध्र और चंडीगढ़ में मिले नए केस

प्रेषित समय :14:00:29 PM / Sun, Dec 12th, 2021

नई दिल्ली. देश में ओमीक्रॉन वेरिएंट अब बढ़ता जा रहा है. दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और राजस्थान के बाद अब ओमीक्रॉन आंध्र प्रदेश तक पहुंच गया है. आंध्र के विशाखापट्टनम में ओमीक्रॉन का पहला केस मिला है. 34 साल का मरीज हाल ही में आयरलैंड से मुंबई और फिर विशाखापट्टनम लौटा था. अधिकारियों ने बताया कि अब तक 15 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

दरअसल आंध्र प्रदेश का पहला ओमीक्रॉन केस, 34 वर्षीय यात्री, आयरलैंड से सीधे विशाखापत्तनम नहीं आया था. यात्री पहले मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा, वहां उसका परीक्षण किया गया और उसे कोविड -19 नकारात्मक पाया गया. इसलिए, उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी गई और 27 नवंबर को विशाखापत्तनम आए. आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में एक और आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया और उन्होंने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया. इसके बाद सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी हैदराबाद भेजा गया, जहां इसे ओमीक्रॉन पॉजिटिव घोषित किया गया.

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि इटली का एक 20 वर्षीय व्यक्ति, जो पिछले महीने भारत आया था ने कोरोनावायरस के ओमीक्रॉन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है. अधिकारियों ने रविवार को कहा कि इटली का एक 20 वर्षीय व्यक्ति, जो पिछले महीने भारत आया था ने कोरोनावायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है.वह आदमी 22 नवंबर को भारत आया था और 1 दिसंबर को उसे कोविड -19 का पता चला था. उन्हें फाइजर वैक्सीन से पूरी तरह से टीका लगाया गया है. चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आज फिर से उनका कोविड -19 परीक्षण किया गया और रिपोर्ट का इंतजार है.

बता दें, शनिवार को दिल्ली में ओमीक्रॉन का दूसरा मामला सामने आया था. जिम्बाब्वे से आए यात्री की जिनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट ओमीक्रॉन पॉजिटिव आई थी. शख्स की ट्रेवल हिस्ट्री में साउथ अफ्रीका भी शामिल था.देश में अब तक ओमीक्रॉन के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं. यहां 17 संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद राजस्थान में नौ, गुजरात में तीन, दिल्ली और कर्नाटक में दो-दो और आंध्र प्रदेश एक केस मिला है.राहत की बात ये है कि राजस्थान में सभी 9 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है. महाराष्ट्र के पुणे में भी एक मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया गया कि अब तक कुल मिलाकर 59 देशों में यह वैरिएंट फैल चुका है. कुल मिलाकर 2936 मामले सामने आ चुके हैं. 24 नवम्‍बर को पहला केस इस वैरिएंट का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका गोटेंग प्रांत में सामने आया था. 26 नवम्‍बर को उसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न WHO ने घोषित किया था. वहीं अब देश में कुल ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले 32 हो गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों में बर्फ़बारी का दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, अभी और गिरेगा पारा

विजय रैली के बाद आज से दिल्ली के बॉर्डर होंगे खाली, जाने से पहले सीमाओं की सफाई करेंगे किसान

दिल्ली के युवक से जबलपुर की महिला को सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, वीडियो कॉल पर टूटी मर्यादाएं, अब हो गई मुसीबत

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

Leave a Reply