विजय रैली के बाद आज से दिल्ली के बॉर्डर होंगे खाली, जाने से पहले सीमाओं की सफाई करेंगे किसान

विजय रैली के बाद आज से दिल्ली के बॉर्डर होंगे खाली, जाने से पहले सीमाओं की सफाई करेंगे किसान

प्रेषित समय :08:37:34 AM / Sat, Dec 11th, 2021

नई दिल्ली. सरकार के आश्वासन और संयुक्त किसान मोर्चा ने गुरुवार को किसान आंदोलन स्थगित करने का ऐलान कर दिया था. हेलीकॉप्टर क्रैश में CDS रावत और अन्य आर्मी अफसर और जवानों की मौत के चलते किसानों ने शुक्रवार को अपनी जीत का जश्न नहीं मनाया था लेकिन आज यानी 11 दिसंबर को बॉर्डर खाली करने से पहले किसान ‘विजय दिवस’ मना रहे हैं. घर लौटने से पहले बॉर्डर पर ही किसान एक संगठन एक ‘विजय रैली’ का भी आयोजन कर रहे हैं. बता दें कि गुरुवार से ही दिल्ली की सीमाओं से किसानों की वापसी का दौर शुरू हो गया. बाकी बचे हुए किसान आज गाजे बाजे के साथ अपनी जीत का जश्न मनाते हुए विजय रैलियां निकालेंगे और अपने घरों की ओर निकल जाएंगे.

जश्न में शामिल होने के लिए पंजाब और हरियाणा से करीब 500 ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ किसान कुंडली पहुंचे है. आज सुबह सबसे पहले किसान अरदास में शामिल हुए और फिर लंगर चलाया जा रहा है. लंगर के तुरंत बाद जुलूस के रूप में किसानों के जत्थे रवाना होंगे. संयुक्त किसान मोर्चा ने वीरवार को सरकार के साथ सहमति बनने के बाद आंदोलन स्थगित करने की घोषणा कर दी थी और शनिवार से वापसी का एलान किया था. बॉर्डर पर बचे किसानों ने सामान की पैकिंग का काम पूरा कर लिया है और वह रवाना होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. जीटी रोड पर जाम की आशंका को देखते हुए किसानों ने अलग-अलग जत्थों में निकलने का फैसला किया है.

जाने से पहले साफ़-सफाई करेंगे किसान

किसानों का कहना है कि धरनास्थल छोड़ने से पहले वह साफ-सफाई करेंगे, ताकि उनके जाने के बाद किसी को परेशानी न हो. वहीं, दिल्ली सरकार सीमाओं के खाली होने के बाद अधिकारियों से सर्वे कराकर टूटी-फूटी सड़कों को ठीक कराएगी. तीन कृषि कानून वापसी व अन्य मांगों को सरकार की ओर से मंजूर किए जाने पर किसानों ने लौटने की तैयारी शुरू कर दी है. एक ओर जहां सामान बांधने की तैयारी हो रही है वहीं, लंगर सेवा समेत मिठाइयां बांट रही हैं. शुक्रवार को गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने मिठाइयां बांटकर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया. साथ ही, आंदोलनकारियों को लंगर सेवा देने के साथ अन्य लोगों को भी लंगर छकाया.

किसानों का कहना है कि बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसानों के रुकने की वजह से कई तरह के बंदोबस्त किए गए थे. इससे आसपास गंदगी भी हो गई थी, जाने से पहले बॉर्डर के आसपास जहां भी गंदगी हुई है, उसे किसान संगठन पूरी तरह साफ करेंगे, जिससे आसपास रहने वाले लोगों को परेशानी न हो. वहीं, जिन स्वचलित शौचालयों को लाया गया था, उन्हें भी वापस भेज दिया जाएगा. आंदोलन स्थल पर समूह बनाकर सफाई की जाएगी.

9 जनवरी से शुरू हुआ सिलसिला

बॉर्डर से किसानों की वापसी का सिलसिला गुरुवार शाम को ही शुरू हो गया था. जिनके पास कम सामान था वे मोर्चा की घोषणा के बाद ही दिल्ली की सीमा छोड़कर चले गए थे. बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने ठहरने के लिए बड़े बड़े मंच तैयार किए थे. उन्हें हटाने और सब सामान समेटने में पूरा दिन लग गया. शुक्रवार को भी सिंघू बॉर्डर पर बहुत सारे किसान संगठन ट्रैक्टरों में सामान लादकर रवाना हो गए. बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों की आवाजाही से ट्रैफिक जाम भी हुआ.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

दिल्ली: नौ साल की बच्ची से उसके जीजा ने ही किया दुष्कर्म

लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की दिल्ली में सगाई आज, जल्द होगी शादी

लालू की बहु बनेगी क्रिश्चियन दुल्हन, तेजस्वी यादव कल दिल्ली में सगाई करेंगे, परिवार और पार्टी के चुनिंदा लोगों को ही न्योता

पंजाब में बस की हड़ताल आज रात से : दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान और उत्तराखंड के लिए नहीं चलेंगी बसें

Leave a Reply