सिक्किम सरकार का बड़ा फैसला, साल 2022 से प्लास्टिक की बोतलों पर लगाएगी बैन

सिक्किम सरकार का बड़ा फैसला, साल 2022 से प्लास्टिक की बोतलों पर लगाएगी बैन

प्रेषित समय :13:18:11 PM / Sun, Dec 12th, 2021

नई दिल्ली. पर्यावरण को बचाने के लिए सिक्किम के पर्यटन बोर्ड ने नए साल 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक इसमें पैकेज्ड मिनरल वाटर भी शामिल है. हिमालयी राज्य जो प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है, जो ताजा और अच्छी गुणवत्ता वाला पेयजल उपलब्ध कराता है उसने क्षेत्र में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के अभियान में शामिल होने के लिए इस परिवर्तन को करने का फैसला किया है.

प्रतिबंध पूरे राज्य में लागू किया जाएगा. मार्कस पी राय, संयुक्त सचिव, पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग के सदस्य ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि, एयरलाइंस और अन्य परिवहन सेवा प्रदाताओं को प्लास्टिक की पानी की बोतलों के उपयोग से बचने के लिए कहा गया है.

उन्होंने आगे कहा कि, राज्य प्लास्टिक के विकल्प देने की कोशिश करेगा जो पर्यावरण के अनुकूल और जैविक हो. मार्कस पी राय ने आगे कहा कि "हम ग्रामीणों को बांस और अन्य बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बोतलों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं." सिर्फ एयरलाइंस ही नहीं हमने होम स्टे को भी प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने को कहा है.

बता दें, सिक्किम में राज्य में 915 पंजीकृत होम स्टे हैं. बातचीत में आगे, राय ने कहा कि वे होम स्टे को प्रोत्साहित कर रहे हैं क्योंकि वे एक प्रामाणिक गांव का अनुभव देते हैं.  उन्होंने कहा, हम उन्हें अतिथि सुविधाओं के नाम पर सुविधाओं के साथ ओवरबोर्ड नहीं जाने के लिए कहते हैं जो अंतः प्रामाणिक गांव के अनुभवों को कमजोर कर देगा"

अक्टूबर में सिक्किम के मुख्यमंत्री पीएस तमांग ने भी घोषणा की थी कि हिमालयी राज्य में 1 जनवरी, 2022 से पैकेज्ड मिनरल वाटर पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. सीएम ने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के पास उपलब्ध मिनरल वाटर की बोतलों के मौजूदा स्टॉक को खत्म करने के लिए तीन महीने का बफर टाइम दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों में बर्फ़बारी का दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, अभी और गिरेगा पारा

विजय रैली के बाद आज से दिल्ली के बॉर्डर होंगे खाली, जाने से पहले सीमाओं की सफाई करेंगे किसान

दिल्ली के युवक से जबलपुर की महिला को सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, वीडियो कॉल पर टूटी मर्यादाएं, अब हो गई मुसीबत

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

Leave a Reply