राजस्थान के बीकानेर में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

राजस्थान के बीकानेर में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई तीव्रता

प्रेषित समय :20:35:38 PM / Sun, Dec 12th, 2021

बीकानेर. राजस्थान के बीकानेर में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से इसकी पुष्टि की गई है. 6.56 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही. भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में रहा. भूकंप के हल्के झटके होने के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. लेकिन झटकों के डर से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.
बता दें कि इससे पहले राजस्थान के जालोर में 20 नवंबर को रात में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.6 थी. भूकंप के झटके रात 2 बजकर 26 मिनट पर महसूस किए गए.

उत्तराखंड में भी लगे थे झटके

उत्तराखंड के उत्तरकाशी और टिहरी में एक हफ्ते पहले देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस्की तीव्रता 3.8 रही. यह भूकंप के झटके करीब दो बार महसूस किए गए. वहीं टिहरी में रात डेढ़ बजे भूकंप महसूस किए गए थे. इस दौरान डर के कारण लोग अपने घरों से बाहर आ गए. भूकंप विज्ञानियों का कहना है कि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील राज्य है.

भूकंप क्यों आता है

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं. जिन जगहों पर यह प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं वह फ्लाइट जोन कहलाता है. बार-बार जब यह प्लेट्स टकराती हैं तो उनके कोने मुडऩे लगते हैं. ज्यादा दवाब के कारण यह प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने से एनर्जी पैदा होती है. एनर्जी नीचे से धरती के ऊपर आती है. जिसके कारण भूकंप के झटके जमीन पर महसूस होते हैं.

भूकंप की तीव्रता का रिक्टर स्केल पर पता चलता है. 0 से 1.9 की तीव्रता के भूकंप का आमतौर पर लोगों को पता भी नहीं चलता. 2 से 2.9 तीव्रता के भूकंप को हल्का कंपना माना जाता है और इससे ज्यादा नुकसान होता है. 3 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप का असर थोड़ा ज्यादा महसूस होता है. 4 से 4.9 की तीव्रता वाले भूकंप की खिड़कियां टूट सकती हैं. 5 से 5.9 तीव्रता वाला भूकंप ज्यादा कंपन दिखाता है. फर्नीचर भी हिलने लगते हैं. 6 से 6.9 तीव्रता वाला भूकंप बेहद खतरानक माना जाता है इसमें इमारतों की नींव को नुकसान हो सकता है. कमजोर इमारतें गिर भी सकती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

म्यांमार के मोगोक में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.8 रही तीव्रता

जापान के होंशू में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.5 रही तीव्रता

तमिलनाडु में लगे भूकंप के झटके, दहशत में आए लोग, रिक्टर स्केल पर 3.6 रही तीव्रता

पेरू में आया 7.4 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप, दहशत में लोग

असम और गुवाहाटी में लगे तेज भूकंप के झटके, जानमाल का नुकसान नहीं

Leave a Reply