अब युवराज सिंह लेकर आ रहे हैं अपना NFT, क्रिसमस के मौके पर किया जाएगा लॉन्च

अब युवराज सिंह लेकर आ रहे हैं अपना NFT, क्रिसमस के मौके पर किया जाएगा लॉन्च

प्रेषित समय :08:09:43 AM / Mon, Dec 13th, 2021

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 2011 विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी युवराज सिंह ने अपना Non-fungible token यानी NFT लॉन्च करने का ऐलान किया है. 2007 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले इस क्रिकेटर का आज यानी रविवार को 40वां जन्मदिन है. उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस क्रिसमस पर वे अपना NFT कलेक्शन लेकर आ रहे हैं. इसे NFT मार्केटप्लेस Colexion पर लॉन्च किया जाएगा, जिसमें उन्होंने हाल ही में निवेश किया था. बता दें कि इसके पहले, अमिताभ बच्चन और सलमान खान समेत कई भारतीय सेलिब्रिटीज NFT लॉन्च करने की घोषणा कर चुके हैं.

युवराज सिंह ने अपने जन्मदिन पर ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, पहले गेंद से लेकर अपनी जर्सी टांगने के फैसले तक फैन्स ने हमेशा मेरा साथ दिया है. अच्छे समय में हौसला बढ़ाने और बुरे समय में मजबूती देने के लिए फैंस का शुक्रिया. जन्मदिन के मौके पर colexionNFT के साथ पार्टनरशिप में युवराज सिंह NFT कलेक्शन, स्पेशल गिफ्ट का ऐलान करते हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है.

NFT या Non-fungible token एक यूनिक आइडेंटिफायर है, जो किसी डिजिटल वस्तु के मालिकाना को क्रिप्टोग्राफिकली असाइन और साबित कर सकता है. डिजिटल आर्टवर्क के NFT लाखों डॉलर में बिके हैं . मोटे तौर पर NFT एक डिजिटल एसेट है जो किसी यूनिक फिजिकल या डिजिटल आइटम के मालिकाना को लिंक करता है. यह एसेट कोई पेंटिंग, रियल एस्टेट, म्यूजिक या वीडियो हो सकता है. एक तरह से कहें तो ये आज के जमाने की संग्रहणीय चीजें हैं. ये ऑनलाइन बेची या खरीदी जा सकती हैं . NFT बड़े ही सुरक्षित तरीके से ब्लॉकचेन पर रिकार्ड हो जाता है. यही टेक्नोलॉजी क्रिप्टोकरेंसी में भी इस्तेमाल होती है. इसका मतलब है कि अगर कोई पेंटिंग NFT है तो यह अपने आप में अकेली होगी. यह टेक्नोलॉजी इसकी नकल को मुश्किल बना देगी. असली पेंटिंग में छेड़छाड़ नहीं हो पाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों में बर्फ़बारी का दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, अभी और गिरेगा पारा

विजय रैली के बाद आज से दिल्ली के बॉर्डर होंगे खाली, जाने से पहले सीमाओं की सफाई करेंगे किसान

दिल्ली के युवक से जबलपुर की महिला को सोशल मीडिया पर हुआ प्यार, वीडियो कॉल पर टूटी मर्यादाएं, अब हो गई मुसीबत

एयरशेड स्तर के नियंत्रण से 2030 तक दिल्ली की सर्दियों में प्रदूषण 35% तक किया जासकता है कम: TERI

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 ब्लास्ट के बाद मचा हड़कंप, लैपटॉप में विस्फोट होने की खबर

Leave a Reply