क्रिसमस के मौके पर घर पर बनाएं प्लम केक, ये रही बनाने की आसान रेसिपी

क्रिसमस के मौके पर घर पर बनाएं प्लम केक, ये रही बनाने की आसान रेसिपी

प्रेषित समय :08:35:35 AM / Mon, Dec 13th, 2021

क्रिसमस का त्योहार हो और प्लम केक न बने, ऐसा कम ही होता है. सूखे मेवों से भरा ये केक बहुत ही स्वादिष्ट होता है और खासकर बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं. इस बार बाहर से मंगवाने की बजाय घर पर ही प्लम केक बनाना सीखिए और घरवालों के साथ त्योहार को एंजॉय कीजिए.

सामग्री-

सूखे मेवे- ( बादाम, अखरोट, काजू, खजूर, किशमिश, मुनक्का)

टूटी फ्रूटी- एक छोटी कटोरी

पाउडर शुगर- 1/2 कप

दूध- 1 कप  

रिफाइंड ऑयल- 6 टेबल स्पून

वनीला एसेंस- एक चम्मच

जायफल पाउडर- एक चम्मच

दालचीनी पाउडर- आधा चम्मच

सौठ पाउडर- दो चुटकी

कोको पाउडर- एक चम्मच

बेकिंग पाउडर- आधा चम्मच

बेकिंग सोडा (खाने वाला)- एक चौथाई चम्मच

 सफेद सिरका- दो चम्मच

चीनी- आधा कटोरी

गरम पानी- एक कटोरी

संतरे का रस- छह चम्मच

विधि-

सूखे मेवों को मोटा मोटा बारीक तोड़़ लीजिए. ज्यादा बारीक करने कीजरूरत नहीं है और काजू और बादाम के दो हिस्से करके रख लीजिए. एक बड़े कांच के बर्तन में संतरे का रस डाल लीजिए. उसमे मुनक्का, किशमिश, बादाम के टुकड़े, काजू के टुकड़े,अखरोट के टुकड़े, टूटी फ्रूटी, खजूर के टुकड़े डालकर अच्छी तरह मिला लें और आधा घंटे के लिए छोड़ दीजिए.

एक पैन में चीनी डालकर मध्यम आंच पर गर्म कर. जब चीनी पिघल जाए और सुनहरी होकर उसमे झाग आने लगें तब आंच बंद करके उसमें गर्म पानी डालकर अच्छी तरह फैंट लें. ये कैरेमल सिरप तैयार हो गया है जो प्लम केक के लिए काफी जरूरी होता है. अब कांच के एक बाउल में दूध, वनीला एसेंस और रिफाइंड तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसमें जायफल पाउडर, दालचीनी पाउडर, सौंठ पाउडर डालकर फिर अच्छी तरह मिलाएं. आप चाहें तो ऐसा मिश्रण मिलाने के लिए ब्लेंडर भी यूज कर सकती हैं.

एक छलनी से मैदा, चीनी,बेकिंग पाउडर,बेकिंग सोडा, कोको पाउडर को मिलाकर छान लें और इस मिश्रण में दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस इसमें शुगर सिरप (कैरेमल सिरफ) डालें और संतरे के रस में भीगे हुए सारे मेवे मिला लें. इस सारे मिश्रण को ब्लेंडर की मदद से मिक्स करें. सब चीजें एक सार हो जानी चाहिए. आपके प्लम केक का बैटर तैयार हो गया है. अब कुकर में दो कप नमक डालें , उस पर केक या इडली स्टेंड रखें और उस गर्म होने दें. कुकर के ढक्कन से रबर हटा लें और कुकर की सीटी भी निकाल दें.

केक के लिए तैयार बैटर में दो चम्मच सफेद सिरका डालकर तेजी से अच्छी तरह मिला लीजिए. केक बनाने के बर्तन यानी टिन की तली में तेल और बटर पेपर लगा दें. उसमे केक का बैटर डालकर अच्छे से बंद कर लीजिए. बैटर के ऊपर काजू और मुनक्का से सजा लीजिए. कुकर गरम हो जाए तब केक का टिन कुकर में रखे स्टैंड पर रख दे.कुकर का ढक्कन लगा दें. पहले पंद्रह मिनट मीडियम फ्लेम पर और बाद के 50-55 मिनट लो फ्लेम पर केक को पकने दे. टूथपिक से केक में छेद करके चैक कीजिए कि केक बना कि नहीं. आपका केक तैयार है, इसे कुकर से निकाल कर एक हलके कपड़े से ढक दीजिए औऱ ठंडा होने का इंतजार करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

महाराष्ट्र की स्पेशल रेसिपी बासुंदी

अक्की की रोटी, जानें रेसिपी

स्टफ्ड इडली रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

Leave a Reply