पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा रविवार

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा रविवार

प्रेषित समय :08:42:21 AM / Mon, Dec 13th, 2021

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में इस साल जबर्दस्त ठंड पड़ने वाली है. जहां राजधानी में रविवार को मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं, सुबह के समय पारा सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहते हुए 6.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में सर्द हवाओं के चलते न केवल न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आएगी, बल्कि कंपकंपाती ठंड भी शुरू होने जा रही है. वहीं, शहर में अधिकतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा है जोकि मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

दरअसल, IMD के मुताबिक सोमवार को भी इसी तरह के मौसम की संभावना है. उसने बताया कि सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्का कोहरा रह सकता है. ऐसे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रविवार शाम साढ़े 5 बजे तक साक्षेप आर्द्रता का स्तर 58 फीसदी है. शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया था जोकि सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा था. इस दौरान राजधानी में पारा के स्तर में गिरावट होने के कारण लोग खुद को आराम देने के लिए आग के पास अलाव के पास बैठे देखे गए.

इस बीच दिल्ली में शाम 7 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 264 रहा है. जोकि खराब श्रेणी में आता है. वहीं, हरियाणा के फरीदाबाद में AQI 203 व गुरुग्राम में 213 और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 284 और नोएडा में 218 दर्ज किया गया. हालांकि ये भी खराब श्रेणी की एयर क्वालिटी में आता है. ऐसे में शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’ माना जाता है. वहीं, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच AQI को ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, और 401 और 500 के बीच AQI को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

गौरतलब है कि दिल्ली में दिसंबर महीने का अबतक का सबसे ठंडा दिन गुरुवार को रहा है. जहां एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, मौसम विभाग पिछले महीने ही इस बात का पूर्वानुमान जता चुका है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक यानी 3 महीने दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाकेदार ठंड पड़ेगी. इस दौरान ठंड और न्यूनतम तापमान के पिछले कई सालों के रिकार्ड भी टूट सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शादी के मौसम में पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 3 फूड्स

पश्चिम बंगाल में खराब होने वाला है मौसम का मिजाज़, बढ़ेगी वायु प्रदूषण की समस्‍या

एमपी के मौसम का बिगड़ा मिजाज, इन 9 जिलों में येलो अलर्ट, 17 जिलों में बारिश की संभावना

तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विज्ञानियों का अनुमान, इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Leave a Reply