सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :09:24:22 AM / Tue, Dec 14th, 2021

सर्दियों के मौसम में फटी एड़ी एक आम समस्या है. इस दौरान बहुत परेशानी के साथ-साथ दर्द भी हो सकता है. ऐसे में इसका ध्यान रखना  जरूरी है. फटी एड़ियां रूखी त्वचा की वजह से होती हैं. अगर एड़ियों में दरारें गहरी हो जाती हैं, तो इनमें चोट लग सकती है या कभी-कभी खून भी आ सकता है. अगर आपको अत्यधिक लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. हालांकि अगर लक्षण हल्के हैं, तो आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हील बाम- अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं, तो आप उपचार के लिए हील बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बाम हीलिंग प्रक्रिया में काफी मददगार और आवश्यक हैं क्योंकि ये आपको तुरंत राहत प्रदान करता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस बाम में विशेष तत्व होते हैं जो मृत त्वचा को मॉइस्चराइज, नरम और एक्सफोलिएट करते हैं.

अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें- अपनी फटी एड़ियों को राहत देने का दूसरा तरीका है अपने पैरों एक्सफोलिएट करना. इसके लिए अपने पैरों को करीब 20 मिनट तक गुनगुने पानी में रखें. अब अपनी एड़ी से किसी भी सख्त या मोटी त्वचा को हटाने के लिए फुट स्क्रबर का इस्तेमाल करें. अब जब आपके पैरों से डेड स्किन निकल जाए तो इन्हें सुखाएं. आखिर में अपने पैरों को राहत देने के लिए प्रभावित जगह पर हील बाम या गाढ़ा मॉइस्चराइजर लगाएं.

लिक्विड बैंडेज- एक अन्य तरीका जो आपके पैरों को राहत प्रदान कर सकता है, वो है लिक्विड बैंडेज का इस्तेमाल करना. ये आपको अपने आस-पास के किसी भी स्थानीय स्टोर में मिल जाएगा. घाव को सील करने, संक्रमण या अधिक दरार को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद- फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद एक बेहतरीन सामग्री है जो आपकी एड़ियों को ठीक कर सकती है. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ घावों को भरने और साफ करने में मदद करता है. नहाने के बाद आप शहद को फुट स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे फुट मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको इसे रात भर लगाना है.

नारियल का तेल- नारियल का तेल फटी एड़ियों को ठीक करने में भी सहायक होता है. रूखी त्वचा, एक्जिमा और सोरायसिस के लिए अक्सर इसका इस्तेमाल किया जाता है. ये नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है. पैरों को साफ करने के बाद नारियल का तेल लगाना चाहिए. ये एड़ियों को तेजी से ठीक करने में मदद करेगा.

सूती मोजे पहनें- एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली या मॉइस्चराइजर लगाने के बाद मोजे पहनने चाहिए और फिर बिस्तर पर जाना चाहिए. इससे कई फायदे होंगे. ये नमी बनाए रखेगा, एड़ियों को जल्दी ठीक करने में मदद करेगा और बेड शीट्स को खराब होने से बचाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

Leave a Reply