नीतीश सरकार नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को देगी एक लाख रुपये

नीतीश सरकार नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को देगी एक लाख रुपये

प्रेषित समय :19:47:35 PM / Tue, Dec 14th, 2021

पटना. मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत नव स्वीकृत ‘सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि’ योजना का लाभ अब पिछड़े वर्ग की महिलाओं को भी मिलेगा. अब तक सिर्फ सामान्य वर्ग की महिलाओं को ही योजना का लाभ मिलता था. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई  है, अब इस योजना में 31 दिसम्बर तक आवेदन स्वीकार किये जायेंगे.  

इस योजना के तहत राज्य सरकार उन उम्मीदवारों को आर्थिक सहायता दे रही है, जो केंद्र लोक सेवा आयोग यूपीएससी 2021 की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण हैं. महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित इस  योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की तिथि 31 दिसम्बर 2021 तक बढ़ा दी गई है.

महिला एवं बाल विकास की प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा ने बताया कि इस योजना में सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग की उन महिलाएं को 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास की है. यह पैसा उम्मीदवार को एकमुश्त दिया जाएगा ताकि उसे मुख्य परीक्षा की तैयारी में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो.

योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो बिहार का निवासी होगी. आवेदन करने के लिए आवेदिका के पते का सबूत, पहचान का प्रमाण आवश्यक है. इसके साथ ही आवेदिका का स्वयं का बैंक खाता और आधार होना भी जरुरी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम नीतीश कुमार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, पूरे राज्य में लगेंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर

यूपी में बीजेपी की मुश्‍क‍िलें बढ़ाएंगे नीतीश कुमार, यूपी में चुनाव को लेकर क‍िया ये ऐलान

अभिमनोजः सियासी जाम में फंसे नीतीश? दिग्विजय बोले- कुर्सी तो दी हुई है, ख़ुश रहिए!

अभिमनोजः जातीय जनगणना नहीं होगी! अब नीतीश कुमार क्या करेंगे?

बिहार: नीतीश कुमार ने मद्य निषेध और उत्पाद नियमावली 2021 को दी अपनी स्वीकृति

Leave a Reply