क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में RBI, अपने सेंट्रल बोर्ड को रिजर्व बैंक ने दी सूचना

क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में RBI, अपने सेंट्रल बोर्ड को रिजर्व बैंक ने दी सूचना

प्रेषित समय :13:04:39 PM / Sat, Dec 18th, 2021

नई दिल्‍ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने केंद्रीय बैंक को सूचना दे दी है कि वह क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी उसे शुक्रवार को केंद्रीय बैंक के बोर्ड की बैठक में चर्चा के बारे में अवगत लोगों ने दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति ने उसे बताया कि आरबीआई ने बोर्ड को विस्तृत प्रेजेंटेशन दी, जिसमें उसने मैक्रो इकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता के साथ एक्सचेंज मैनेजमेंट से जुड़ी गंभीर चिंताओं को उजागर किया है

रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड को मामले पर आरबीआई के पक्ष के बारे में बताया गया. केंद्रीय बैंक ने इन एसेट्स को रेगुलेट करने में चुनौतियों के बारे में भी बात की, जो विदेश में शुरू होते हैं. आरबीआई ने कहा कि ये विदेशी एक्सचेंजेज पर ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हैं, जिससे ट्रांजैक्शन्स के बेनाम रहने को लेकर चिंताएं पैदा होती हैं.

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इससे पहले कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी मैक्रो इकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता के नजरिये से आरबीआई के लिए एक गंभीर चिंता है. उन्होंने कहा था कि केंद्रीय बैंकर के तौर पर, उनकी इसके बारे में गंभीर चिंताएं हैं और उन्होंने इसे बहुत बार काला झंडा भी दिखाया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे व्यक्ति ने उसे कहा कि कुछ बोर्ड के सदस्यों ने इन डिजिटल एसेट्स पर संतुलित मत मांगा है. उन्होंने इसमें तकनीकी मामले में डेवलपमेंट और वित्तीय क्षेत्र के लिए बड़े प्रभाव को देखने के लिए कहा है. आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान में कहा था कि बोर्ड ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी और निजी क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित कई मामलों पर भी चर्चा की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस साल नहीं आएगा क्रिप्टोकरेंसी बिल, जानिए अब क्या है सरकार की तैयारी

क्रिप्टोकरेंसी के रेगुलेशन के लिए करनी होगी मिलकर कोशिश, लगातार बदल रही टेक्नोलॉजी वजह: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का राज्यसभा में बयान- सरकार जल्द पेश करेगी क्रिप्टोकरेंसी पर बिल

इंदौर के सॉफ्टवेयर डेवलपर ने की क्रिप्टो करेंसी ऐप के जरिये 6.70 करोड़ की धोखाधड़ी, जापानी क्लाइंट को बनाया निशाना

भारत में 10.7 करोड़ क्रिप्टोकरेंसी धारक , केंद्र बिटकॉइन लेनदेन पर डेटा एकत्र नहीं करता

Leave a Reply