सेहत के लिए फायदेमंद होता है केले का छिलका

सेहत के लिए फायदेमंद होता है केले का छिलका

प्रेषित समय :10:09:10 AM / Sun, Dec 19th, 2021

केले को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन और पोटैशियम बॉडी के लिए जरूरी होते हैं और इसलिए रोजाना केले के सेवन की सलाह दी जाती है. पर क्या आप जानते हैं कि केले के अलावा उसका छिलका भी कई मायनों में हेल्थ के लिए फायदेमंद है. अक्सर लोग केले को खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन वे ये नहीं जानते कि ये हमारी बॉडी को क्या क्या फायदा पहुंचा सकता है. केले को न्यूट्रिएंट्स का भंडार माना जाता है और इसके छिलके में भी विटामिन बी6 और बी12 मौजूद होता है.

केले के छिलके से जुड़े अन्य फायदों की बात की जाए तो ये आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. इसलिए अगली बार केले के छिलके को फेंकने से पहले जरूर सोचें. चलिए आपको बताते हैं केले का छिलका बॉडी के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी

इम्यूनिटी के लिए सबसे जरूरी विटामिन ए भरपूर मात्रा में केले के छिलके में पाया जाता है. इसे डाइट का हिस्सा बनाने से इम्यूनिटी मजबूत होगी और आपको इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी. देखा जाए तो कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने से जुड़ी हर चीज का सेवन जरूरी है. ऐसे में केले के छिलके की मदद लेना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

दांत को करें व्हाइट

दांतों की सफाई के लिए भी केले के छिलके को इस्तेमाल में लेना बेहतर रहता है. जब भी दांत पीले पड़ जाए तो व्हाइटनिंग के लिए केले की मदद लें और उन्हें चमकदार बनाएं.

हाई बीपी

जिन लोगों को अक्सर हाई बीपी की समस्या रहती हैं उन्हें भी केले के छिलके का सेवन करना चाहिए. पोटैशियम होने के चलते हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

पेट का पाचन तंत्र

केले ही नहीं उसके छिलके में भी फाइबर सही मात्रा में उपलब्ध होता है. पेट के पाचन तंत्र के लिए फाइबर कितना जरूरी है ज्यादातर लोग ये जानते हैं. केले के छिलके को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

हड्डियों के लिए है जरूरी

केले और इसके छिलके में हड्डियों के लिए जरूरी कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. सर्दी का मौसम जारी है और इसमें हड्डियों से जुड़ी परेशानियां अक्सर तंग करती हैं. केले और इसके छिलके को जरूर खाएं.

स्किन के लिए है फायदेमंद

अगर आप स्किन पर पिंपल या एक्ने का सामना कर रहे हैं तो इस प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए केले के छिलके को रब करें. केले के छिलके को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

Leave a Reply