रेलवे की पहल: महिला यात्रियों के लिए अच्छी खबर, लंबी दूरी की ट्रेनों में जल्द होंगी आरक्षित बर्थ

रेलवे की पहल: महिला यात्रियों के लिए अच्छी खबर, लंबी दूरी की ट्रेनों में जल्द होंगी आरक्षित बर्थ

प्रेषित समय :15:36:37 PM / Sun, Dec 19th, 2021

नई दिल्ली. ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही लंबी दूरी की ट्रेनों में उनके लिए आरक्षित बर्थ होंगे. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस संबंध में घोषणा की है. अश्विनी वैष्णव ने बताया कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला पैसेंजरों की आरामदायक और सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे ने स्पेशल बर्थ और कई सुविधाओं की शुरुआत की हैं.

कोटा सिर्फ महिलाओं के लिए लागू

रेल मंत्री ने कहा, लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में छह बर्थ के साथ गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो और एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की 3एसी क्लास में इतनी ही बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी. उन्होंने कहा कि कोटा महिला सिर्फ महिलाओं के लिए लागू होगा. उनकी उम्र चाहे कुछ भी हो और वे अकेले या औरतों के ग्रुप के साथ यात्रा कर रही हों.

इतनी सीट होंगी आरक्षित

अश्विनी वैष्णव ने कहा, हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, 3एसी कोचों में चार से पांच लोअर बर्थ, 2एसी कोचों में तीन से चार बर्थ सीनियर सिटीजन, 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और गर्भवती महिला के लिए आरक्षित होंगी.

सुरक्षा के विशेष इंतजाम

इसके अलावा इस श्रेणी के लिए सीटों का आरक्षित कोटा ट्रेनों में कोचों की संख्या के अनुसार तय किया जाएगा. रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों में महिलाओं और सभी यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

मेरी सहेली पहल की शुरुआत

उन्होने कहा, पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत राज्य के विषय हैं. रेलवे सुरक्षा बल, सरकारी रेलवे पुलिस और जिला पुलिस को महिलाओं को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. रेल मंत्री ने आगे कहा कि इंडियन रेलवे ने पिछले साल से एक स्पेशल पहल मेरी सहेली शुरू की है. जिसका उद्देश्य महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ट्रेड यूनियन प्रबंधन के मिले ज्ञान से खुश हुए प्रतिभागी, WCREU/AIRF के राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन एजुकेटर ट्रेनिंग कार्यक्रम संपन्न

आईआरसीटीसी का फैसला, ट्रेनों में फ्लाइट जैसी कटलरी

डबलूसीआरईयू: राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन एजुकेटर ट्रेनिंग कार्यक्रम दूसरे दिन भी जारी, समापन एआईआरएफ के महासचिव शिवगोपाल मिश्रा 17 को करेंगे

पंजाब में टोल वृद्धि पर किसानों का आंदोलन, 20 दिसंबर से ट्रेन रोकने की दी चेतावनी

WCREU-AIRF का तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर का ट्रेड यूनियन एजुकेटर ट्रेनिंग कार्यक्रम जबलपुर में प्रारंभ

राजस्थान में टला बड़ा रेल हादसा, पटरियों पर दौड़ती बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन के ब्रेक सिस्टम में लगी आग

Leave a Reply