योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में 6 महीने के लिए हड़ताल पर लगाया प्रतिबंध

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में 6 महीने के लिए हड़ताल पर लगाया प्रतिबंध

प्रेषित समय :09:58:29 AM / Mon, Dec 20th, 2021

लखनऊ. योगी सरकार ने यूपी में छह माह के लिए हड़ताल पर प्रतिबंध लगा दिया है. अपर मुख्य सचिव कार्मिक डा. देवेश कुमार चतुर्वेदी ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के राज्य कार्य-कलापों से संबंधित किसी लोक सेवा, निगमों और स्थानीय प्राधिकरणों में हड़ताल पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. इसके बाद भी हड़ताल करने वालों के खिलाफ विधिक व्यवस्था के तहत कार्रवाई की जाएगी. बता दें इसी साल मई में यूपी सरकार ने छह महीने के लिए हड़ताल पर प्रतिबंध लगाया था. उस दौरान कोरोना संकट जारी था.

सीएम योगी ने कोविड की समस्याओं को देखते हुए एस्मा एक्ट लागू करके हड़ताल पर प्रतिबंध लगा दिया था. योगी सरकार के इस फैसले के बाद लोक सेवाएं, प्राधिकरण, निगम समेत सभी सरकार विभागों में काम कर रहे कर्मचारियों की ओर से समय-समय पर होने वाली हड़ताल पर रोक लगा दी गई थी. अधिनियम 1966 के तहत यूपी सरकार की ओर से लागू किए गए एस्मा एक्ट को राज्यपाल से मंजूरी मिलने के बाद लागू किया जाता है. एस्मा एक्ट प्रदर्शन और हड़ताल करने वालों के लिए बनाया है.

इसके लागू होने के बाद प्रदेश में कहीं भी प्रदर्शन या हड़ताल पूरी तरह बैन कर दिए जाते हैं. इस एक्ट को पिछले साल यूपी सरकार ने लागू किया था, जिसे नवंबर पिछले साल ही नवंबर में छह महीने के लिए आगे बढ़ाया गया था. एस्मा एक्ट लगने के बाद भी अगर कोई कर्मचारी हड़ताल या प्रदर्शन करते पाया जाता है तो हड़ताल करने वालों को एक्ट का उल्लंघन के आरोप सरकार की ओर से बिना वारंट के गिरफ्तार करके कानूनी कार्रवाई की जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के बागपत में लोन दिलाने के नाम पर दलितों को कराया था धर्म परिवर्तन, 4 साल बाद अब इन्साफ मांग रहे हैं पीड़ित

अभिमनोजः यूपी में बीजेपी की जीत की राह मुश्किल क्यों होती जा रही है?

यूपी के मऊ में एसपी नेता के घर पर IT विभाग का छापा, भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात

यूपी में बड़ा हादसा: इंदिरा नहर में गिरी कार, दो बच्चों समेत चार की मौत

यूपी में बीजेपी को हराने के चाचा-भतीजे हुए एक, अखिलेश और शिवपाल में हुआ गठबंधन

यूपी के चंदौली में पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, हादसे में 3 सगे भाई समेत 4 लोगों की मौत

Leave a Reply