मुंबई के समुद्र में चलेेेंगी वाटर टैक्सी, सिर्फ 15 मिनट में पूरा होगा नवी मुंबई तक का सफर, लगेगा इतना किराया

मुंबई के समुद्र में चलेेेंगी वाटर टैक्सी, सिर्फ 15 मिनट में पूरा होगा नवी मुंबई तक का सफर, लगेगा इतना किराया

प्रेषित समय :16:58:18 PM / Fri, Dec 24th, 2021

मुंबई. नए साल यानी जनवरी 2022 से मुंबई में वाटर टैक्सी सर्विस शुरू होने जा रही हैं. इसका संचालन मुंबई से नवी मुंबई के बीच होगा. इसके शुरू होने से दोनों शहरों के बीच की दूरी और समय में 75 प्रतिशत की कटौती हो जाएगी. यानी आप सिर्फ 15 मिनट में मुंबई से नवी मुंबई पहुंच सकते हैं. पहले यह वाटर वे सर्विस मार्च 2021 में शुरू होने वाली थी, परंतु संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए इसे उस समय शुरू नहीं किया जा सका.

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड और सिडको द्वारा संयुक्त रूप से संचालित इस वाटर टैक्सी सेवा का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. यह भी कहा जा रहा है कि इसी दौरान पीएम मुंबई पोर्ट ट्रस्ट में एक रासायनिक टर्मिनल का भी उद्घाटन करेंगे. इस टैक्सी सेवा को संचालित करने का लाइसेंस दो निजी कंपनियों-इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज एलएलपी और वेस्ट कोस्ट मरीन को सौंपा गया है.

ये होंगे टैक्सी सर्विस का रुट

वाटर टैक्सी मुंबई से एलिफेंटा और जेएनपीटी तक 15 मिनट में और मुंबई से बेलापुर, नेरुल, वाशी और रीवास तक लगभग 25-30 मिनट में यात्रा करेगी. इसका रूट मझगांव के डोमेस्टिक क्रूज टर्मिनल से शुरू होकर बेलापुर, नेरुल, वाशी, ऐरोली, रीवास (अलीबाग के पास), जेएनपीटी, करंजदे और मझगांव में इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल के एलीफेंटा गुफाओं पर समाप्त होगा.

14 से 50 सीटर तक की है वाटर टैक्सी

इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के पास चार शिप का बेड़ा है. 50-सीटर, 40-सीटर, 32-सीटर और एक 14-सीटर वाटर टैक्सी है, जबकि वेस्ट कोस्ट मरीन में दो 12-सीटर और एक 20-सीटर शिप है. इन्फिनिटी हार्बर सर्विसेज के सोहेल कजानी के अनुसार मानसून के दौरान भी वाटर टैक्सियां सप्ताह के सभी दिन सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच चलेंगी. शुरू में दिन में तीन बार सुबह और शाम और दोपहर में चलेंगी. यदि मांग अधिक है, तो हर 30 मिनट में संचालित होंगी.

1 हजार से 1200 तक हो सकता है किराया

समय बचाने के साथ लग्जरी यात्रा का अनुभव कराने वाली वाटर टैक्सी का मुंबई से नवी मुंबई का किराया प्रति यात्री 1,000 रुपये से 1,200 रुपये के बीच होने की उम्मीद है, जबकि जेएनपीटी और एलीफेंटा का किराया 750 रुपये होने की संभावना है. किराया काफी अधिक है, लेकिन ये दरें यात्रियों की संख्या बढऩे पर कम होंगी. सहकारी संस्था द्वारा चलाई जाने वाली वाटर टैक्सियों के टिकट 350 रुपए होने की संभावना है. हालांकि दूरी को कवर करने में उन्हें अधिक समय (लगभग एक घंटा) लगेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई महानगरपालिका के अस्पताल में 4 दिनों में 4 नवजात शिशुओं की मौत, अस्पताल पर लापरवाही का आरोप

चीन की मोबाइल कंपनियों पर छापेमारी, दिल्ली-मुंबई और बेंगलुरू के दफ्तरों की हो रही है तलाशी

मुंबई में ग्लोबल वार्मिंग के कारण बदल सकती है काम की शिफ्ट, करीब एक घंटे का हो रहा नुकसान

मुंबई में रिफाइनरी से संदिग्ध केमिकल पाउडर गिरता देख मची दहशत, दमकल विभाग-पुलिस और बीएमसी ने संभाला मोर्चा

महाराष्ट्र में एक ही दिन में ओमिक्रॉन के 8 नए केस मिले, इनमें 7 मुंबई के, किसी की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

शादी के 4 दिन बाद मुंबई लौटे कटरीना कैफ-विक्की कौशल, पपाराजी को देख जोड़े हाथ

Leave a Reply