भारी बर्फबारी के बीच सिक्किम में फंसे एक हजार से अधिक पर्यटकों को सेना ने किया रेस्क्यू

भारी बर्फबारी के बीच सिक्किम में फंसे एक हजार से अधिक पर्यटकों को सेना ने किया रेस्क्यू

प्रेषित समय :20:15:43 PM / Sun, Dec 26th, 2021

सिक्किम. नाथू ला में शनिवार को हुई भारी बर्फबारी के बाद चीन सीमा के पास पूर्वी सिक्किम के ऊपरी इलाकों में फंसे करीब 1,027 पर्यटकों को भारतीय सेना ने बचा लिया. शनिवार दोपहर नाथू ला, त्सोमगो झील और आसपास के इलाकों में भारी बर्फबारी हुई, जिससे तापमान शून्य से नीचे आ गया.

भारी बर्फबारी के बाद इन इलाकों को गंगटोक से जोडऩे वाले जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर वाहन फिसलने लगे. सेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कुल मिलाकर 120 वाहनों में लगभग 1027 पर्यटक थे, जो 15 किलोमीटर की दूरी पर फंसे हुए थे. क्षेत्र में तैनात ब्लैक कैट डिवीजन के सेना के जवानों ने सेना के वाहनों में पर्यटकों को बचाया और उन्हें एक सैन्य शिविर में ट्रांसफर कर दिया.

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने तवांग आने वाले पर्यटकों को दी सलाह

सभी पर्यटकों को आवास, गर्म भोजन, गर्म कपड़े और महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की गई. अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल पश्चिम लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने तवांग आने वाले पर्यटकों को सलाह देते हुए कहा कि सड़क ड्राइव करने के लिए बेहद खतरनाक है और तापमान शून्य से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है.

उधर जम्मू कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर शनिवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया और मौसम विभाग ने रविवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश में हल्की से मध्यम बर्फबारी की आशंका व्यक्त की है. रविवार को डोडा और किश्तवाड़ जिलों में बर्फबारी हुई. डोडा और किश्तवाड़ में हुई बर्फबारी से ऊंचे पहाड़ों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. इतना ही नहीं, स्नोफॉल से क्षेत्र के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है.

किश्तवाड़ जिले में वारवान, दच्चन, मारवाह, सिंथन-टॉप और डोडा जिले के मरमत, डेसा, कूटी, क्षेत्र में बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी क्षेत्र में बारिश हुई. इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि कोकेरनाग और पहलगाम को छोड़कर शनिवार रात को समूची घाटी में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. श्रीनगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि शुक्रवार की रात यह 1.7 डिग्री सेल्सियस था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा रविवार

मनाली में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, पारा शून्य से नीचे लुढ़का

मनाली में बर्फबारी के बाद अटल टनल बहाल, सैलानियों की उमड़ी भीड़, लगा लंबा जाम

बर्फ की सफेद चादर से ढकी लाहौल-स्पीति की सड़कें, बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानों में बढ़ेगी ठंड, बारिश की भी संभावना

Leave a Reply