सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

सेंचुरियन टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

प्रेषित समय :21:16:42 PM / Thu, Dec 30th, 2021

सेंचुरियन. भारतीय टीम ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. इस मैच में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और कई खिलाड़ियों के नाम अनोखे रिकॉर्ड दर्ज हुए. पहले टेस्ट मुकाबले में बने रिकॉर्ड्स के बारे में जान लेते हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने 40वां टेस्ट मुकाबला अपने नाम कर लिया है. कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में वे दुनिया में चौथे नंबर पर आ गए हैं. पहले नंबर पर ग्रीम स्मिथ (53), रिकी पोंटिंग (48) दूसरे और स्टीव वॉ (41) तीसरे नंबर पर हैं. कोहली इस सीरीज में स्टीव वॉ का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 कैच पूरे कर लिए. उन्होंने 26 टेस्ट में विकेट के पीछे 100 शिकार किए, जबकि महेंद्र सिंह धोनी और रिद्धिमान साहा ने यह कीर्तिमान 36 टेस्ट मुकाबलों में हासिल किया था.

भारतीय स्टार ओपनर केएल राहुल ने पहले मुकाबले की पहली पारी में 123 रनों की शानदार पारी खेली. राहुल ने विदेशी सरजमीं पर बतौर ओपनर पांचवां शतक लगाया और वीरेंद्र सहवाग के 4 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने मिलकर पहली पारी में 117 रनों की साझेदारी की. यह 11 साल बाद दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर भारतीय ओपनर्स की शतकीय साझेदारी रही.

मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले में कुल 8 विकेट चटकाए. उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट हासिल करके टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरे कर लिए. शमी भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने वाले 11वें खिलाड़ी बने.

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहले टेस्ट मुकाबले में विदेशी सरजमीं पर अपने 100 विकेट पूरे कर लिए. हैरानी वाली बात यह है कि बुमराह ने अब तक अपने टेस्ट करियर में कुल 106 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें से 100 विकेट विदेशी सरजमीं पर चटकाए हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन साउथ आफ्रीका 94/4, विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन साउथ आफ्रीका 94/4, विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

भारत दक्षिण आफ्रीका टेस्ट: दूसरी पारी में मयंक 5 पर आउट, तीसरे दिन तक इंडिया 146 रनों से आगे

केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तानी के बाद वनडे टीम के भी बनेंगे कप्तान, रोहित शर्मा हुए आउट

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

Leave a Reply