सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन साउथ आफ्रीका 94/4, विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन साउथ आफ्रीका 94/4, विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

प्रेषित समय :21:50:32 PM / Wed, Dec 29th, 2021

सेंचुरियन. सेंचुरियन टेस्ट का चौथा दिन एक बार फिर से टीम इंडिया के नाम रहा. साउथ अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट है, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन है. कप्तान डीन एल्गर 52 रनों पर नाबाद है. 5वें दिन जहां विराट एंड कंपनी की नजरें 6 विकेट लेकर मैच जीतने पर रहेगी, तो मेजबान टीम का लक्ष्य मैच को ड्रॉ कराना होगा. सा. अफ्रीका अभी भी जीत से 211 रन दूर है.  बूम-बूम बुमराह का विदेशी सरजमीं में 100 विकेट भी पूरे हो गये हैं.

बुमराह ने कराई वापसी

अफ्रीकी टीम ने अपने पहले दो विकेट 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे. इसके बाद डीन एल्गर और रैसी वान डेर डुसेन ने चौथे विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन जोड़े. ये साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी, तभी जसप्रीत बुमराह ने वान डेर डुसेन (11 रन) को बोल्ड कर न सिर्फ इस पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि टीम इंडिया की मैच में वापसी भी करा दी. इस विकेट के साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए. बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में नाइट वॉचमैन केशव महाराज (8 रन) को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीका का चौथा झटका पहुंचाया. बुमराह ने भारत में खेले 2 टेस्ट मैचों में 4 और विदेशी सरजमीं पर खेले 22 मैचों में अभी तक 101 विकेट चटकाए हैं.

शमी-सिराज के खाते में आई पहली 2 विकेट

टारगेट का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को बोल्ड कर दिया. मार्करम 7 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए. टीम इंडिया को दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन (17 रन) को आउट कर दिलाई. पीटरसन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा.

सेंचुरियन में सफल रन चेज

सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज इंग्लैंड के नाम पर दर्ज है. साल 2000 में सा. अफ्रीका ने 249 रनों का टारगेट रखा था, जिसे इंग्लैंड ने 2 विकेट रहते हासिल किया था. इसके बाद अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 1998 में 226 रन चेज किए थे.

भारत ने बनाए 174 रन

दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई. विकेटकीपर ऋषभ पंत 34 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे. वहीं, अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने चार-चार विकेट चटकाए.

डीआरएस पर बचे अश्विन फिर गंवाई विकेट

43वें ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर आर अश्विन विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक द्वारा कैच आउट दिए गए. अश्विन ने रिव्यू लिया और रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर नहीं बल्कि अश्विन के दाहिने हाथ पर लगकर डी कॉक के पास पहुंची थी. डीआरएस लेना अश्विन के पक्ष में रहा और वह नॉट आउट रहे. 46वें ओवर में रबाडा की गेंद पर अश्विन फिर आउट करार दिए गए. अश्विन ने दोबारा रिव्यू की मांग. रीप्ले में पता चला कि पहले गेंद का संपर्क ग्लव के साथ हुआ था और उसके बाद वह आर्म गार्ड पर जाकर लगी. इस बार डीआरएस अश्विन को नहीं बचा सका और वह 14 रन बनाकर आउट हुए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

केएल राहुल टेस्ट में उपकप्तानी के बाद वनडे टीम के भी बनेंगे कप्तान, रोहित शर्मा हुए आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: दूसरे दिन तेज बारिश से नहीं शुरू हो सका मैच

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: टीम इंडिया को तीसरा झटका, कोहली 35 पर आउट, शतक के करीब पहुंचे राहुल

कोविड टेस्ट कराने के लिए कहने पर भड़का युवक, डिस्पेंसरी में दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी को चाकू मारा

Leave a Reply