नए साल पर टेलीग्राम ने दिए मैसेज रिएक्शन से लेकर थीम कोड तक ये धांसू फीचर्स

नए साल पर टेलीग्राम ने दिए मैसेज रिएक्शन से लेकर थीम कोड तक ये धांसू फीचर्स

प्रेषित समय :10:05:04 AM / Sun, Jan 2nd, 2022

पिछले साल टेलीग्राम के यूज़र लगातार बढ़े हैं, टेलीग्राम भी अपने प्लेटफार्म को लगातार यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश करता आया है. अब टेलीग्राम ने अपने प्लेटफार्म पर ईयर एंड अपडेट किया है. ये टेलीग्राम का 2021 का 12वां अपडेट है. कंपनी ने इस अपडेट में रिएक्शन, मैसेज ट्रांसलेशन सपोर्ट, थीम वाले क्यूआर कोड, हिडन टेक्स्ट (स्पॉइलर) और इंटरैक्टिव ईमोजिज आदि फीचर्स जोड़े गए हैं.

इंटरैक्टिव इमोजी के अपडेट्स: टेलीग्राम के प्लेटफॉर्म पर पहले से ही एनिमेटेड और इंटरेक्टिव इमोजी मौजूद थे. अब रिएक्शंस के साथ, यूज़र्स सिर्फ इमोजी के साथ एक स्पेसिफिक मैसेज पर रिएक्शन कर सकते हैं और उन्हें एक नया मैसेज भेजने की आवश्यकता नहीं है.

हर रिएक्शन भी अपनी यूनिक एनीमेशन के साथ सामने आता है. यूज़र सेटिंग्स के माध्यम से किसी अन्य इमोजी के लिए डिफॉल्ट रिएक्शन को भी बदल सकते हैं. प्राइवेट चैट के साथ-साथ ग्रुप चैट और चैनल टेलीग्राम के रिएक्शन हमेशा चालू रहते हैं.

एडमिन ये तय कर सकता है कि रिएक्शन के लिए कौन-कौन सी इमोजी रहेगी. इसके अलावा टेलीग्राम ने कुछ इमोजी के नए इंटरेक्टिव वर्जन जोड़े हैं, जिनका इस्तेमाल वन-टू-वन चैट में किया जा सकता है.

Message ट्रांसलेशन

टेलीग्राम के ईयर एंड अपडेट में एक बहुत ही स्पेशल फीचर जोड़ा गया है, मैसेज ट्रांसलेशन. इसके ज़रिए आप किसी भी मैसेज को अपने अन्य भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. ये मैसेज ट्रांसलेट फीचर अभी सिर्फ iOS प्लेटफार्म और सिर्फ iOS 15 और उसके आगे के वर्जन के लिए उपलब्ध है.

आप इस iOS पर उपलब्ध सभी लैंग्वेज में अपने मैसेज को ट्रांसलेट कर सकते है. जैसे ही आप किसी मैसेज को सेलेक्ट करते हैं, तो सेटिंग में ट्रांसलेट को इनेबल करने का ऑप्शन कॉन्टेक्स्ट मेन्यू में जुड़ जाएगा. यूज़र अपने पसंदीदा लैंग्वेज को ट्रांसलेशन से बाहर रख सकते हैं.

मैसेज स्पोइलर

टेलीग्राम का नया स्पॉयलर मैसेज फीचर टेक्स्ट के एक फिक्स्ड पोरशन को किसी ऐसी चीज़ की हेल्प से छुपाता है जिसे कंपनी ‘स्पॉयलर’ फॉर्मेटिंग कहता है. ये फीचर चैट लिस्ट और नोटिफिकेशन दोनों पर लागू होता है. एक बार जब रिसीवर किसी मैसेज पर टैप करता है, तो छिपा हुआ पार्ट दिखता है.

Themed QR कोड

टेलीग्राम ने अब प्लेटफॉर्म पर थीम वाले क्यूआर कोड पेश किया है. टेलीग्राम यूज़र किसी भी यूजर के लिए क्यूआर कोड जेनेरेट कर सकते हैं, जिनके पास सार्वजनिक यूजर नेम है. इसके अलावा इसे ग्रुप, बॉट और चैनल के लिए भी जेनेरेट किया जा सकता है. यूज़र अब व्यक्ति के यूजर नेम के आगे या चैट के इनफार्मेशन पेज पर इन क्यूआर कोड आइकॉन पर टैप कर के इन क्यूआर कोड के कलर को अपने मनपसंद कलर और पैटर्न में बदल सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Android यूज़र्स के लिए अलर्ट! 19 हज़ार से भी ज़्यादा ऐप्स में पाई गई बड़ी खामी

जल्द रोड ट्रिप के दौरान यूज़र्स को Google Map बताएगा कितना देना होगा Toll Tax

BSNL दे रहा है सस्ता रिचार्ज प्लान ऑफर! जानें किन यूज़र्स को मिलेगा फायदा

वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए बड़ी खबर अब भेजने से पहले एडिट कर सकेंगे फोटो

टेलिग्राम यूज़र्स अब ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे 1000 लोग

Leave a Reply