दक्षिण अफ्रीका की संसद में भीषण आग, काबू पाने में लगीं दमकल की 35 गाडिय़ां

दक्षिण अफ्रीका की संसद में भीषण आग, काबू पाने में लगीं दमकल की 35 गाडिय़ां

प्रेषित समय :15:15:13 PM / Sun, Jan 2nd, 2022

केपटाउन. दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में स्थित संसद भवन में आग लग गई है. दमकल विभाग की 35 गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई है और फायरफाइटर्स आग बुझाने में लगे हुए हैं. आग लगने की वजह से संसद के कई हिस्से जलकर खाक होने की आशंका है. स्थानीय समयानुसार, आज सुबह करीब 5 बजे हाउस ऑफ पार्लियामेंट में आग लगी.

संसद में आग लगने की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. इनमें संसद भवन से आग की लपटें और गहरा काला धुंआ निकलते देखा जा सकता है. आग की लपटें इतनी तेज हैं कि कई मील दूर से नजर आ रही हैं. साथ ही धुंआ आसपास के इलाके में फैल गया है.

आग लगने का कारण अभी साफ नहीं

आग लगने की वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है. यह भी अभी साफ नहीं हो पाया है कि बिल्डिंग के अंदर कोई व्यक्ति फंसा है या नहीं. फायर एंड रेस्क्यू सर्विस के ऑफिसर जर्मेन कैरल्स ने बताया कि छत पर कोलतार भी पिघल रहा है, जो अच्छा संकेत नहीं है.

दक्षिण अफ्रीका की संसद के बारे में

दक्षिण अफ्रीकी संसद भवन के मुख्य तीन हिस्से हैं. इनमें ओरिजिनल और सबसे पुरानी इमारत शामिल है जो 1884 में बनी थी. इसके सबसे नए हिस्से 1920 और 1980 में बनाए गए, जो कि नेशनल असेंबली में हैं. पिछले साल अप्रैल में केपटाउन यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में आग लग गई थी, जिसमें अफ्रीकी आर्काइव का यूनिक कलेक्शन था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूएसए के कोलोराडो में भीषण आग से 1000 मकान जलकर खाक, 30 हजार लोगों को घर छोडऩे का आदेश

तमिलनाडु में पटाखे बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग, 3 लोगों की मौत, 5 घायल

हरियाणा के सोनीपत की 4 फैक्ट्रियों में आग से भारी तबाही, कई मजदूर घायल

पीएम मोदी की कानपुर रैली में साजिश का बड़ा खुलासा: हिंसा के लिए आगजनी और तोड़फोड़

पीएम मोदी के गलत फैसलों के आगे झुकते हैं हिंदुत्व को मानने वाले लोग: राहुल गांधी

Leave a Reply