मुंबई में क्लास 1 से 8 तक के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद, कोरोना की रफ्तार को देखकर बीएमसी का निर्णय

मुंबई में क्लास 1 से 8 तक के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद, कोरोना की रफ्तार को देखकर बीएमसी का निर्णय

प्रेषित समय :16:31:36 PM / Mon, Jan 3rd, 2022

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने क्लास 1 से लेकर 8 तक के सभी स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद कर दिया है. महाराष्ट्र में इस समय सबसे ज्यादा 510 ओमिक्रॉन मामले हैं. कोरोना के रोजाना के मामले भी यहीं सबसे ज्यादा मिल रहे हैं. ऐसे में बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए नगरपालिका ने यह फैसला लिया है.

देश में कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार दूसरी लहर की तुलना में बेहद तेज है. दूसरी वेव की शुरुआत पिछले साल 12 फरवरी से हुई थी. तब एक हफ्ते में नए केस में 0.76 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. तीसरी वेव की बात करें तो इसमें नए केस के आंकड़ों में एक हफ्ते के अंदर करीब 199 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मतलब यह कि इसकी रफ्तार पिछली वेव से करीब 262 गुना (199/0.76=262) ज्यादा है.

आइए इसे आंकड़ों में और विस्तार से समझते हैं. देश में पिछले साल 11 फरवरी को कुल एक्टिव केस 1.33 लाख थे. इसके बाद इनमें लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई. यानी दूसरी वेवे की शुरुआत यहीं से हुई. 11 फरवरी तक देश में कुल संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 8 लाख 80 हजार 439 थी. 18 फरवरी को यह बढ़कर 1 करोड़ 9 लाख 63 हजार 258 हो गई. यानी एक हफ्ते में इसमें 82,819 की बढ़ोतरी हुई. प्रतिशत में यह 0.76 प्रतिशत रही.

तीसरी वेव में देखें तो 20 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच 41,169 केस आए थे. यहां से इनमें अचानक उछाल आया और 27 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच इनमें 1.23 लाख की बढ़ोतरी दर्ज की गई. प्रतिशत में यह बढ़ोतरी है 199 प्रतिशत है.

नए साल के जश्न के बाद गोवा में पॉजिटिविटी रेट 10.7 प्रतिशत

गोवा में सोमवार को कोरोना के 388 मामले सामने आए. पॉजिटिविटी रेट 10.7 प्रतिशत पाया गया. राज्य में फिलहाल एक्टिव केस 1,671 हैं. मामलों और पॉजिटिविटी रेट में यह इजाफा नए साल के जश्न के बाद हुआ है. गोवा में बड़ी संख्या में देश-दुनिया के पर्यटक क्रिसमस और नया साल मनाने पहुंचे थे. मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार नाइट कर्फ्यू समेत कई प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है.

दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसिंग के 84 प्रतिशत सैंपल्स में ओमिक्रॉन मिला

वहीं, दिल्ली में ओमिक्रॉन डॉमिनेंट वैरिएंट बनता जा रहा है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में 30 और 31 दिसंबर को कोरोना के जितने सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई उनमें से 84त्न में ओमिक्रॉन पाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में जिम के अंदर महिला के साथ गैंगरेप, फैक्ट्री मालिक समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली में अब रात 8 बजे तक ही मिलेगी शराब, दुकानों पर उमड़ पड़ी शौकीनों की भीड़

दिल्ली में ओमिक्रॉन का खतरा! अब घर पर होगी शराब की डिलीवरी

येलो एलर्ट: दिल्ली में सिनेमा हॉल, स्पा, जिम सब बंद, मेट्रो-बस के भी नए नियम जारी

दिल्ली की सड़कों पर उतरे डॉक्टर्स, पुलिस के लाठीचार्ज पर काम बंद करने का ऐलान

कृषि कानूनों पर नरेंद्र तोमर के बयान पर राकेश टिकैत की चेतावनी- याद रहे, किसानों के लिए दिल्ली दूर नहीं

कोविड टेस्ट कराने के लिए कहने पर भड़का युवक, डिस्पेंसरी में दिल्ली सिविल डिफेंस कर्मी को चाकू मारा

नए एक्सप्रेसवे की तैयारी में नितिन गडकरी: साढ़े 3 घंटे में तय होगी दिल्ली-लखनऊ की दूरी

Leave a Reply