बारिश के बाद भी AQI 380 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

बारिश के बाद भी AQI 380 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

प्रेषित समय :09:34:32 AM / Thu, Jan 6th, 2022

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड के कई पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई. वहीं दिल्ली में भी मौसम ने करवट बदली और प्रदेश में बारिश हुई. बारिश के साथ ही राजधानी में ठिठुरन भी बढ़ गई जिसने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी. एक तरफ जहां ठंड का सितम है तो वहीं दिल्ली वासियों को अब भी प्रदूषण की मार झेलनी पड़ रही है. दिल्ली में बारिश के बावजूद भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 380 बना हुआ है.

दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान घटकर सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे 15.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. जो इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान रहा. वहीं बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि बारिश के बाद भी राजधानी में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हुआ. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स  बहुत खराब श्रेणी में है.

कुछ दिनों में बारिश के बाद होगा हवा की गुणवत्ता में सुधार

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है. दिल्ली में आज यानी 06 जनवरी 2022 की सुबह औसतन AQI 380 रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग  के अनुसार, दिल्ली में बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में लागू किया जाएगा वीकेंड कर्फ्यू, गैर-जरूरी आवाजाही पर लगेगी रोक

सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका दिल्ली हाईकोर्ट ने की खारिज, कहा- विनिवेश की प्रक्रिया नीतिगत फैसला

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव, देहरादून में रैली को किया था संबोधित

IIT दिल्ली, जामिया मिल्लिया समेत 5933 संस्थान अब विदेश से नहीं ले सकेंगे चंदा, FCRA पंजीकरण हुआ समाप्त

दिल्ली में जिम के अंदर महिला के साथ गैंगरेप, फैक्ट्री मालिक समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

Leave a Reply