जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

प्रेषित समय :13:22:30 PM / Fri, Jan 7th, 2022

श्रीनगर. मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर में एक बार फिर से भारी बर्फबारी की संभावना जाहिर की है. विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ेगा. इससे मौसम में बदलाव के साथ तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. इतना ही नहीं, IMD ने 7 और 8 जनवरी के लिए केंद्रशासित प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश हो रही है. कटरा और जेएमयू क्षेत्र के कुछ अन्य स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने बताया है कि केंद्रशासित प्रदेश के लोगों को 9 जनवरी की सुबह थोड़ी राहत मिलने के आसार है. IMD ने कहा कि बारिश और स्नोफॉल की वजह से 8 जनवरी को सड़कों पर ट्रैफिक और हवाई सफर प्रभावित हो सकता है. इतना ही नहीं, संवेदनशील स्थानों पर हिमस्खलन और भूस्खलन भी हो सकता है. विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में न जाने के लिए कहा है.

एक एडवाइजरी में विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम में काफी सुधार हुआ है. हालांकि 7 जनवरी (शाम/रात) और 8 जनवरी के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी का एक और दौर शुरू होने की संभावना है. घाटी के ऊपरी इलाकों और गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, कश्मीर के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों के पर्यटन स्थलों पर बुधवार को भारी बर्फबारी हुई. गुलमर्ग और उत्तरी कश्मीर के ऊपरी इलाकों में तीन फीट से अधिक बर्फ पड़ी, जिससे श्रीनगर-गुरेज़, कुपवाड़ा-तंगदार और श्रीनगर-लेह हाईवे बंद कर दिए.

भारी हिमपात के कारण सड़कों और हाईवे से बर्फ हटाने के लिए जवानों और मशीनरी को लगाया गया है. गुरुवार को भी कम विजिबिलिटी के कारण कई उड़ानें सुबह के समय श्रीनगर एयरपोर्ट से न तो उतर सकीं और न ही उड़ान भर सकीं. हालांकि, मौसम में सुधार के साथ एयरपोर्ट पर फ्लाइट सर्विस शुरू हो गई. कश्मीर में चिल्लई कलां का दौर जारी है. चिल्लई कलां एक टाइम पीरियड को कहा जाता है, जिसमें काफी ठंड पड़ती है. यह करीब 40 दिन का समय होता है, जिसमें काफी तेज ठंड पड़ती है. ओस जमने लगती है और कश्मीर में हर तरह बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है. वैसे तो माना जाता है कि 21 दिसंबर से इसकी शुरुआत हो जाती है. यह दौर 31 जनवरी तक चलता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारी बर्फबारी के बीच सिक्किम में फंसे एक हजार से अधिक पर्यटकों को सेना ने किया रेस्क्यू

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्‍ली में रविवार को पारा 4.6 डिग्री तक गिरा; चूरू में तापमान -1 पहुंचा

पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ी ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा रविवार

मनाली में हुई मौसम की पहली बर्फबारी, पारा शून्य से नीचे लुढ़का

मनाली में बर्फबारी के बाद अटल टनल बहाल, सैलानियों की उमड़ी भीड़, लगा लंबा जाम

Leave a Reply