एमपी के बैतूल में बिजली कटौती से परेशान 40 गांवों के किसानों ने खंडवा मार्ग पर किया चक्काजाम

एमपी के बैतूल में बिजली कटौती से परेशान 40 गांवों के किसानों ने खंडवा मार्ग पर किया चक्काजाम

प्रेषित समय :15:21:13 PM / Sat, Jan 8th, 2022

बैतूल. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में भैंसदेही तहसील के अंतर्गत आने वाले दामजीपुरा क्षेत्र के 40 गांवों के किसानों ने बिजली संकट से परेशान होकर शनिवार को बैतूल-खंडवा मार्ग पर चक्काजाम शुरू कर दिया. सुबह से किसान दामजीपुरा में एकत्र होने लगे थे. स्थानीय व्यापारियों ने भी किसानों के समर्थन में बाजार बंद रखा है. 11.30 बजे किसान सड़क पर बैठ गए और आवाजाही रोककर नारेबाजी कर रहे हैं. हालांकि यात्री बसें एवं अन्य मालवाहक वाहन दूसरे मार्ग से ले जाए जा रहे हैं.

भारतीय किसान संघ के ब्लाक अध्यक्ष बीड़ू सिंह काकोडिया ने बताया कि क्षेत्र के लगभग 40 गांव के किसान बिजली के लो वोल्टेज और कटौती को लेकर परेशान हैं. वर्तमान में छह से सात घंटे ही बिजली मिल रही है. इसमें भी बल्ब बड़ी मुश्किल से जल पा रहा है. किसानों के द्वारा बिजली की समस्या को लेकर तीन वर्षों से मांग की जा रही है, लेकिन, किसी के कान में जूं नहीं रेंगी. किसानों की रबी की फसल की बोवनी अभी तक लगभग 50 से 60 प्रतिशत ही हो पाई है. जिन किसानों ने फसल बो दी है वे बिजली न मिलने से उसकी सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं. इससे गेहूं और चने की फसल सूख रही है.

दामजीपुरा से युनुस खान ने बताया कि किसानों ने भारतीय किसान संघ के बैनर तले 22 दिसंबर को जिला मुख्यालय पर भी प्रदर्शन कर अपर कलेक्टर और बिजली कम्पनी के महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपा था. उन्होंने चेतावनी दी थी कि पांच दिवस के भीतर मांग पूरी नहीं होती तो हम चक्काजाम करेंगे. इसके बावजूद आज तक किसानों की समस्या हल नहीं हुई. किसानों ने तीन दिन पहले दामजीपुरा चौकी में उपस्थित होकर चौकी प्रभारी को ज्ञापन दिया था. इसमें उन्होंने शनिवार दामजीपुरा में चक्काजाम एवं बाजार बंद किया करने की सूचना दी थी.इसके बाद भी बिजली कम्पनी ने सुधार नही किया. नाराज सैकड़ों किसानों ने दामजीपुरा पुलिस चौकी के सामने चक्काजाम कर दिया है.

इसके साथ ही बाजार भी पूरी तरह बंद है. शनिवार को दामजीपुरा में साप्ताहिक बाजार लगता है, वह भी नहीं लगा. बिजली समस्या को लेकर क्षेत्र के किसानों ने बंद का आह्वान किया था. इसे सभी का समर्थन मिल रहा है. किसी भी दुकानदार ने अपनी दुकानें नहीं खोली है. किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए बिजली कम्पनी के उप महाप्रबंधक वीके सोनी मौके पर पहुंचे और किसानों से चर्चा कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नए परिसीमन से मध्य प्रदेश में होंगे पंचायत चुनाव, नया अध्यादेश जारी

मध्य प्रदेश: पंचायत चुनाव निरस्त करने पर मंत्रिमंडल की मुहर, राज्यपाल के पास भेजा प्रस्ताव

मध्य प्रदेश में राज्य सेवा के 29 अफसर IAS और IPS में होंगे प्रमोट, इसी हफ्ते जारी होंगे आदेश

मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतलकालीन सत्र 21 दिसंबर तक के लिये स्थगित

मध्य प्रदेश में टली जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तारीख, अब इस दिन होगी प्रक्रिया

ओमीक्रॉन के खतरे के बीच मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार से मिली मदद, टेस्टिंग के लिए भेजी गई 5 जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन

Leave a Reply