मध्य प्रदेश में टली जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तारीख, अब इस दिन होगी प्रक्रिया

मध्य प्रदेश में टली जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तारीख, अब इस दिन होगी प्रक्रिया

प्रेषित समय :13:37:37 PM / Tue, Dec 14th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है. पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, लेकिन जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए होने वाले आरक्षण की प्रक्रिया को फिलहाल टाल दिया गया है. जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया अब 14 दिसंबर को न होकर 18 दिसंबर को की जाएगी. पहले जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया राजधानी भोपाल में 14 दिसंबर को की जानी थी, लेकिन पंचायत राज संचालनालय की ओर से सभी कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को भेजे गए पत्र में यह जानकारी प्रेषित की गई है.

पंचायत राज संचालनालय के पत्र में कहा गया है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया अब 14 दिसंबर को न होकर 18 दिसंबर को की जाएगी. हालांकि पत्र में आरक्षण प्रक्रिया 18 दिसंबर तक टलने को लेकर कोई कारण स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन इतना साफ है कि आरक्षण प्रक्रिया राजधानी भोपाल स्थित वाल्मीक संस्थान में ही होगी.  मध्यप्रदेश में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव का कार्यक्रम पहले ही घोषित किया जा चुका है. यह चुनाव 2014 में हुए परिसीमन और आरक्षण के आधार पर कराए जा रहे हैं, जबकि जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया नए सिरे से की जा रही है.

फिलहाल मध्यप्रदेश में जिन पदों पर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं, उनमें जिला पंचायत सदस्य – 52 जिले में 859 पद,  जनपद पंचायत सदस्य – 313 जनपद में 6727 पद शामिल हैं.  इसी तरह सरपंच – 22581,  ग्राम पंचायत में 22581, पंच – 22581 ग्राम पंचायत में 3,62,754 पद हैं.  114 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल मार्च 2022 के बाद पूर्ण होगा, इनके चुनाव बाद में कराए जाएंगे.

पहले चरण, दूसरे चरण की अधिसूचना 13 दिसंबर को होगी जारी हो चुकी है.  तीसरे चरण की अधिसूचना 30 दिसंबर को होगी जारी. नाम निर्देशन पत्र हासिल करने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर (पहले दूसरे चरण) और 6 जनवरी (तीसरे चरण) होगी, नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 23 दिसम्बर (पहले दूसरे चरण) और 10 जनवरी (तीसरे चरण) है. मतदान – 6 जनवरी (पहला चरण), 28 जनवरी (दूसरा चरण), 16 फरवरी (तीसरा चरण) को होगा, पंच सरपंच के लिए मतगणना पहले चरण (6जनवरी),  दूसरे चरण (28 जनवरी) और 16 फरवरी (तीसरे चरण) को होगी.

इसी प्रकार जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य मतगणना – पहले चरण (10जनवरी),  दूसरे चरण (1 फरवरी) तीसरे चरण (20 फरवरी) को होगी. पंच सरपंच के लिए परिणाम की घोषणा – 11 जनवरी (पहले चरण), 2 फरवरी (दूसरे चरण) और 21 फरवरी (तीसरे चरण) को होगी. जनपद पंचायत सदस्य के परिणाम की घोषणा – 22 फरवरी (पहला चरण, दूसरा, तीसरा चरण) जिला पंचायत सदस्य के परिणाम की घोषणा 23 फरवरी (पहला, दूसरा, तीसरा चरण) को होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के खरगोन में सराफा कारीगर को बाइक से टक्कर मार गिराया और सीने में दाग दी गोलियां, लूट लिया सोना

एमपी के जबलपुर में बड़े भाई ने की शराब पीकर माँ से विवाद कर रहे छोटे भाई की हत्या

एमपी के 3 जिलों के कलेक्टर हटाए गए, जबलपुर नगर निगम कमिश्नर संदीप जीआर को बने छतरपुर कलेक्टर, खंडवा में भी बदलाव

एमपी में ड्रग की तस्करी में शामिल 5 पुलिसवाले नौकरी से बर्खास्त, व्यापारी को झूठे केस में फंसा रहे थे

दिग्विजय सिंह ने कॉमेडियन कुणाल कामरा और मुन्नवर फारूकी को भोपाल आने का न्योता दिया, बोले- मेरा मजाक उड़ाओ

भोपाल के निर्माणाधीन हमीदिया अस्पताल में सीमेंट लेकर जा रहे ट्राले का ब्रेक फेल, तीन मजदूरों को कुचला, 2 की मौत

Leave a Reply