सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय, आग लगने को नहीं माना जा सकता एक्ट ऑफ गॉड

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्णय, आग लगने को नहीं माना जा सकता एक्ट ऑफ गॉड

प्रेषित समय :15:50:49 PM / Sun, Jan 9th, 2022

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यदि तूफान, बाढ़, आकाशीय बिजली या भूकंप जैसा कोई बाहरी प्राकृतिक कारण न हो तो आग लगने की घटना को भगवान का काम (एक्ट ऑफ गॉड) नहीं माना जा सकता है. जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की पीठ ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के एक आदेश को रद करते हुए यह टिप्पणी की. हाई कोर्ट ने एक कंपनी के वेयर हाउस में आग लगने को भगवान का काम बताया था. इसके साथ ही हाई कोर्ट ने शराब बनाने वाली कंपनी को उत्पाद शुल्क से छूट देने का आदेश दिया था.

हालांकि, उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा-यह कोई ऐसा मामला नहीं है, जिसमें किसी प्राकृतिक घटना को आग लगने का कारण माना जाए. जब आकस्मिक रूप से कोई बाहरी प्राकृतिक कारण काम नहीं कर रहा है, तो फिर आग लगने को और चाहे जो कुछ माना जाए, लेकिन इसे भगवान का काम तो नहीं माना जा सकता है. आबकारी विभाग ने इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा मैकडोवेल कंपनी को उत्पाद शुल्क से छूट देने के आदेश को चुनौती दी थी.

शीर्ष अदालत ने कहा, यह बात ध्यान देने योग्य है कि आग लगने की घटना 10 अप्रैल, 2003 को दिन के लगभग एक बजे हुई थी. अगली सुबह पांच बजे अग्निशमन कर्मचारियों द्वारा इस पर काबू पाया जा सका. हमारे लिए यह मानना मुश्किल है कि आग और इसके चलते हुआ नुकसान किसी एजेंसी के नियंत्रण के बाहर था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने दी 30 सप्ताह के गर्भ को गिराने की मंजूरी, कोख में बच्चा गंभीर बीमारी से था ग्रस्त

दिल्ली में आज रात 10 बजे से कर्फ्यू, जानें किसे मिलेगी छूट क्या है गाइडलाइन

कोरोना के खतरे के बीच BJP के राष्ट्रीय मंत्री की बड़ी लापरवाही, पॉजिटिव होने के बावजूद फ्लाइट से हुए दिल्ली रवाना

बुल्ली बाई: दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, असम से गिरफ्तार हुआ मुख्य आरोपी

बारिश के बाद भी AQI 380 के साथ बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

इंडिगो ने मुंबई और दिल्ली से बंगाल के लिए फ्लाइट पर लगाई रोक

Leave a Reply