बढ़ी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने दिल्ली में बढ़ाई ठंड

बढ़ी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने दिल्ली में बढ़ाई ठंड

प्रेषित समय :09:35:37 AM / Mon, Jan 10th, 2022

नई दिल्ली. पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों कई दिन से जारी बारिश ने ठंड बढ़ा दी है. वहीं, दिल्ली और NCR के आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ गई है. ऐसे में बारिश के चलते तापमान 4 से 6 डिग्री तक गिर गया है. वहीं, कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है. जहां आज से आसमान साफ हो जाएगा. हालांकि कोहरा परेशान कर सकता है. इस दौरान तापमान में तेजी से गिरावट होगी. फिलहाल अगले 1 हफ्तें में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक आ जाएगा. वहीं, दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा) के आसपास के इलाकों में भी हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश देखी गई.

दरअसल, IMD के मुताबिकदिल्ली में बारिश का दौर फिलहाल जारी रहेगा बीते शनिवार और रविवार को भी सुबह से दोपहर तक दिल्ली में झमाझम बारिश हुई, जिसके चलते इलाके मेंठंड भी बढ़ी और तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है. ऐसे में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 15.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि पिछले हफ्ते जारी बारिश ने दिल्ली NCR के प्रदूषण के मीटर को 100 से नीचे ला दिया है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में 48 AQI के साथ साल में पहली बार सबसे साफ हवा में सांस ली है. वहीं, दिल्ली समेत अन्य शहरों की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई है. इस दौरान एयर क्वालिटी पर नजर रखने वाली एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि बारिश के असर से मिली राहत सोमवार तक लगातार जारी रहेगी. इसके बाद हवा की क्वालिटी खिसक कर औसत श्रेणी में पहुंच सकती है.

गौरतलब है कि वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक, बीते शुक्रवार से जारी बरसात के कारण हवा में मौजूद प्रदूषक बारिश की बूंदों के साथ मिलकर धरती की सतह पर आ गए, जिससे वातावरण साफ हुआ और एयर क्वालिटी के आंकड़ों में कमी दर्ज हुई. ऐसे मे बीते 24 घंटे में हवा में मौजूद PM 10 का स्तर 52 व PM 2.5 का स्तर 32 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रिकॉर्ड हुआ. वहीं, आम दिनों में PM 10 का लेवल 100 से कम व पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर सुरक्षित माना जाता है. इस दौरान सफर का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में एयर क्वालिटी संतोषजनक श्रेणी में ही बनी रहेगी. हालांकि मंगलवार से हवा की रफ्तार कम होने की वजह से AQI औसत श्रेणी में पहुंच सकता है.

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का AQI 22 अंकों की गिरावट के साथ 69 पर पहुंचा. इससे एक दिन पहले यह 91 रिकॉर्ड हुआ था. वहीं, दिल्ली-NCR में सबसे साफ हवा ग्रेटर नोएडा 48 AQI की रही है. इसके बाद नोएडा के 60 AQI के साथ बेहतर हालात रहे. गौरतलब है कि नए साल में पहली बार AQ का स्तर इतना कम हुआ है और हवा की क्वालिटी में ज्यादा सुधार दर्ज किए गए है. हालांकि इससे पहले लगातार AQI खराब से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा था. इस दौरान दिल्ली NCR में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से शुक्रवार से बारिश का दौर शुरू हुआ. इससे एयर क्वालिटी में सुधार दर्ज किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना का कहर: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, यूपी में सख्त पाबंदी, तमिलनाडु में लॉकडाउन

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन, कल होगी DDMA की बैठक: सीएम केजरीवाल

दिल्ली हाईकोर्ट ने दी 30 सप्ताह के गर्भ को गिराने की मंजूरी, कोख में बच्चा गंभीर बीमारी से था ग्रस्त

दिल्ली में आज रात 10 बजे से कर्फ्यू, जानें किसे मिलेगी छूट क्या है गाइडलाइन

कोरोना के खतरे के बीच BJP के राष्ट्रीय मंत्री की बड़ी लापरवाही, पॉजिटिव होने के बावजूद फ्लाइट से हुए दिल्ली रवाना

Leave a Reply