विधानसभा चुनाव के कारण अब मार्च के बाद होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, फरवरी में प्रैक्टिकल एक्जाम होने की संभावना

विधानसभा चुनाव के कारण अब मार्च के बाद होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, फरवरी में प्रैक्टिकल एक्जाम होने की संभावना

प्रेषित समय :08:05:27 AM / Tue, Jan 11th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को लेकर तस्वीर जल्द साफ हो जाएगी. इसके लिए बोर्ड ने शासन को परीक्षा कार्यक्रम भेजा और बताया जा रहा है वहां से मंजूरी मिलने के बाद तिथियों को जारी किया जाएगा. असल में बोर्ड मतगणना के बाद मार्च में ही परीक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है और प्रस्ताव शासन के पास विचाराधीन है.

जानकारी के मुताबिक 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू हुई थीं और और माना जा रहा है कि इस बार भी वोटिंग के बाद परीक्षाएं होंगी. वहीं पिछले साल कोरोना संक्रमण होने के कारण बोर्ड परीक्षाएं नहीं करा सका और सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया गया.

असल में पिछले कुछ सालों से बोर्ड फरवरी से लेकर मार्च तक परीक्षाएं संचालित करता है. लेकिन इस बार राज्य में चुनाव हैं. लिहाजा परीक्षा कार्यक्रम को लेकर असमंजस की स्थिति है. लिहाजा बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम अभी तक तय नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक इस साल होने वाली परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल परीक्षा के लिए 27 लाख 83 हजार 742 और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 23 लाख 91 हजार 841 परीक्षार्थी पंजीकृत है.

बोर्ड का कहना है कि शासन से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जाएगा. क्योंकि परीक्षाओं के बाद कॉपी चेकिंग की भी प्रक्रिया होगी और इसमें काफी समय लगेगा. वहीं राज्य में चुनाव के बाद काउंटिंग भी होगी. लिहाजा इसमें कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बीएसपी जल्द जारी करेगी प्रत्याशियों की सूची, मायावती का दावा-यूपी और पंजाब में बनाएंगे सरकार

यूपी को किया दंगा मुक्त, अगर हिंदू का घर जलेगा तो मुस्लिम का घर कैसे सुरक्षित रहेगा: सीएम योगी

यूपी में मूंछे रखने पर पुलिस कर्मी सम्मानित होते है, एमपी में सस्पेंड, भोपाल में आरक्षक ने कहा, राजपूत हूं, नौकरी भले ही न रहे, मूंछ नहीं कटेगी..!

कोरोना का कहर: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, यूपी में सख्त पाबंदी, तमिलनाडु में लॉकडाउन

यूपी: अखिलेश ने चुनाव आयोग से ही मांग लिया पैसा, बोले- डिजिटल चुनाव प्रचार में बीजेपी हमसे बहुत आगे

Leave a Reply