रूस के साथ तनाव के बीच यूक्रेन पर बड़ा साइबर हमला, कई सरकारी वेबसाइट बनीं निशाना

रूस के साथ तनाव के बीच यूक्रेन पर बड़ा साइबर हमला, कई सरकारी वेबसाइट बनीं निशाना

प्रेषित समय :12:41:11 PM / Fri, Jan 14th, 2022

कीव. यूक्रेन में एक बड़ा साइबर हमला हुआ है. हैकर्स ने देश की कई सरकारी वेबसाइट्स को निशाना बनाया है. हमला ऐसे वक्त पर हुआ है, जब यूक्रेन का रूस के साथ तनाव चल रहा है. रूस के करीब एक लाख सैनिकों हथियारों के साथ यूक्रेन संग लगने वाली सीमा पर तैनात हैं. अमेरिका ने यूक्रेन पर हमले की आशंका जताई है. यूक्रेन की सरकार ने भी कहा है कि रूस देश पर कभी भी हमला कर सकता है. यूक्रेन विवाद के कारण ही अमेरिका और रूस का तनाव भी चरम पर है. दोनों देशों के बीच कई बार बैठक होने के बावजूद भी कोई सहमति नहीं बन पाई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को कई सरकारी वेबसाइट डाउन हो गई थीं. जिसे सरकार ने साइबर हमला बताया है. जो वेबसाइट डाउन हुईं, उनमें यूक्रेन के विदेश मंत्रालय, कृषि मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की वेबसाइट शामिल हैं. कई पर लिखा कंटेंट अचानक गायब हो गया और इसकी जगह रूसी, पोलिश और यूक्रेन की भाषा में लिखे संदेश दिखाई देने लगे थे. संदेश में लिखा था, यूक्रेन के लोगों! तुम्हारा सभी निजी डाटा पब्लिक नेटवर्क में अपलोड हो गया है.

संदेश में लिखा था, तुम्हारे कम्यूटर में मौजूद सारा डाटा मिटा दिया गया है और दोबारा रिकवर भी नहीं होगा. तुमसे जुड़ी हर जानकारी अब सार्वजनिक हो गई है, डरो और सबसे बुरा होने की उम्मीद करो. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि बड़े हमले के बाद वेबसाइट डाउन हो गईं और अधिकारी सेवाओं को बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं. हमला ऐसे समय में हुआ है, जब यूक्रेन विवाद को लेकर अमेरिका और रूस बैठकें कर रहे हैं. जिसमें अमेरिका ने रूस की मांगों को मानने से इनकार कर दिया है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की टीम ने अमेरिका और उसके सहयोगियों के साथ बातचीत के दौरान कुछ मांगें रखीं. जिसमें यूक्रेन से दूरी बनाए रखने जैसी बातें शामिल हैं. इन्हें मानने से अमेरिकी पक्ष ने इनकार कर दिया है. इसके साथ ही रूस ने ये भी कहा है कि उसकी यूक्रेन पर हमला करने या कब्जा करने की कोई मंशा नहीं है. पुलिस ने अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों से सुरक्षा गारंटी की मांग की है. अमेरिकी पक्ष का कहना है कि अगर रूस अगर यूक्रेन पर हमला करता है, उसपर आरोप लगा दिए जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टला बड़ा हादसा: धरती पर गिरा रूस का अनियंत्रित रॉकेट, प्रशांत महासागर में क्रैश

रूस ने अगर यूक्रेन पर किया हमला तो इसका जवाब देगा अमेरिका : बाइडेन

राजस्थान हाईकोर्ट का भारत सरकार को निर्देश: भारतीय नागरिक के शव को रूस में दफनाने की अनुमति नहीं दी जाये

ब्रिटेन में बेलारूस के दूतावास पर हमला, एक राजनयिक गंभीर रूप से घायल

भारत रूसी एयर डिफेंस सिस्टम S-500 खरीदने वाला पहला देश बन सकता: डिप्टी सीएम यूरी बोरिसोव

Leave a Reply