चुनाव आयोग ने पंजाब में मतदान की तारीख बदली, 14 फरवरी नहीं, इस दिन होगी वोटिंग

चुनाव आयोग ने पंजाब में मतदान की तारीख बदली, 14 फरवरी नहीं, इस दिन होगी वोटिंग

प्रेषित समय :15:22:19 PM / Mon, Jan 17th, 2022

नई दिल्ली. पंजाब चुनाव 2022: चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए पंजाब में मतदान की तारीख बदल दी है. 14 फरवरी 2022 के स्थान पर अब 20 फरवरी 2022 को मतदान होगा. दिल्ली में हुई चुनाव आयोग की अहम बैठक में यह फैसला लिया गया. कांग्रेस के साथ ही भाजपा और आम आदमी पार्टी ने तारीख बदलने की मांग की थी. सभी दलों का कहना था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती होने के कारण मतदान की तारीख को आगे बढ़ाया जाना चाहिए. सबसे पहले मुख्यमंत्री चरणदास चन्नी ने इस संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. इसके बाद भाजपा और आम आदमी पार्टी ने भी यही मांग की थी.

मुख्यमंत्री चन्नी ने अपनी चि_ी में लिखा था, अनुसूचित जाति समुदाय के प्रतिनिधियों, जिसमें पंजाब की 32 प्रतिशत आबादी शामिल है, ने उन्हें बताया है कि समुदाय के लोग 10 से 16 फरवरी तक उत्तर प्रदेश में बनारस का दौरा करेंगे और इसलिए वोट देने में सक्षम नहीं हो सकता है. 16 फरवरी को गुरु रविदास की जयंती है.

चन्नी ने 13 जनवरी को लिखे पत्र में कहा था, ऐसी स्थिति में, इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा के लिए वोट नहीं डाल पाएंगे, जो उनका संवैधानिक अधिकार है.' चन्नी ने अनुरोध किया है कि मतदान की तारीख इस तरह से बढ़ाया जा सकता है कि वे 10 फरवरी से 16 फरवरी तक बनारस जा सकें और विधानसभा चुनाव में भी भाग ले सकें. पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस सहित भाजपा और उसके सहयोगियों ने भी चुनाव आयोग से पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले चुनाव को टालने का अनुरोध किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मिले लाखों सुझाव, पंजाब में मंगलवार को होगा आप के मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान: सीएम केजरीवाल

प्रकाश पर्व में शामिल होकर पटना से पंजाब लौट रहे सिख संगत पर असामाजिक तत्वों ने किया हमला, आधा दर्जन श्रद्धालु घायल

सीएम चन्नी ने दिया लोगों को तोहफा, पंजाब में 3 रुपये सस्ती की बिजली

पंजाब में चुनाव लड़ रहे किसान संगठनों पर संयुक्त किसान मोर्चा का बड़ा फैसला, जाने पूरा मामला

पंजाब में कांग्रेस का हाथ छोड़ कमल ने थामा बीजेपी का दामन, मोगा से सोनू सूद की बहन को टिकट मिलने से थे नाराज

Leave a Reply