खर्राटों की समस्या करती है परेशान, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खर्राटों की समस्या करती है परेशान, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :10:00:55 AM / Tue, Jan 18th, 2022

खर्राटों के कारण साथ में सोने वालों की नींद खराब होती है और ये समस्या आजकल कॉमन हो गई है. इसके पीछे कई हेल्थ ईशूज होते हैं, लेकिन इससे निजात पाना आसान नहीं है. कभी-कभी खर्राटे लेने वालों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाए जा सकते हैं.

हल्दी: सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद मानी जानी वाली हल्दी से नाक को साफ भी किया जा सकता है. नाक साफ होगी तो आप सांस अच्छे से ले पाएंगे और इससे खर्राटे भी काफी कम आएंगे. रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं.

ऑलिव ऑयल: जिन्हें सांस लेने में अक्सर दिक्कत होती है वे नाक में ऑलिव ऑयल को डालकर उसे साफ कर सकते हैं. रात में सोने से पहले नाक में इसकी कुछ बूंदें डालकर सोए और ऐसा करने से धीरे-धीरे खर्राटों की समस्या दूर हो जाएगी.

देसी घी: विशेषज्ञों के मुताबिक नाक के बंद होने या उसके साफ न होने के चलते भी खर्राटे आने लगते हैं. ऐसे में नाक को साफ करने के लिए देसी घी की मदद भी ली जा सकती है. सोने से पहले गुनगुने देसी घी की कुछ बूंद नाक में डालें. कुछ दिनों में खर्राटों की समस्या दूर हो सकती है.

लहसुन: कहते हैं कि लहसुन भी खर्राटों की समस्या को खत्म करने में मददगार होता है. रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से लहसुन को निगल लें. कुछ समय बाद ये समस्या दूर होने लगेगी.

पुदीना: इसको पानी में उबालें और इस पानी के गुनगुने होने पर गरारे करें. इतना ही नहीं अगर आप इस पानी को पी भी जाएं तो ये भी खर्राटों की समस्या को खत्म करने में कारगर साबित हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दी के मौसम में ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे

लिप्स की डार्कनेस से न हों परेशान, ये घरेलू नुस्खे करें ट्राई

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

Leave a Reply